बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

प्राइवेट स्कूल को मात दे रहा मुंगेर का यह सरकारी विद्यालय, डाइनिंग टेबल पर बच्चों को मिलता है मिड डे मील, लाइब्रेरी और स्मार्ट क्लास की है सुविधा

प्राइवेट स्कूल को मात दे रहा मुंगेर का यह सरकारी विद्यालय, डाइनिंग टेबल पर बच्चों को मिलता है मिड डे मील, लाइब्रेरी और स्मार्ट क्लास की है सुविधा

MUNGER : मुंगेर जिला अंतर्गत सदर प्रखंड के मुंगेर पटना रोड के गंगा तट पर बना हेरुदियारा मध्य विद्यालय आज जिले भर के स्कूलों के बीच एक नाजिर बना हुआ है। स्कूल अपनी विशेष विशेषताओं के कारण अन्य सरकारी स्कूलों एकदम अलग पहचान रखता है। 1957 में स्थापित विद्यालय को 2009 में उत्क्रमित कर मध्य विद्यालय बना दिया। 

इस विद्यालय में 12 कमरे है जहां सात शिक्षक है और 8 कमरों में पढ़ाई होती है। इस विद्यालय की खासियत की बात करें तो यहाँ नामांकित बच्चों की संख्या 380 है और हर रोज 75 से लेकर 80 प्रतिशत बच्चों की उपस्थिति रहती है। इस विद्यालय के दो कमरों में भोजनालय बना है, जहां बच्चे दरी पर नहीं बल्कि डाइनिंग टेबल और कुर्सी पर बैठ किसी निजी विद्यालय के बच्चों की तरह मध्यान भोजन करते है।

वहीँ यहां एक कमरा में ओपन पुस्तकालय बनाया गया है।  जहां कई तरह के मनोरंजक ज्ञान वर्धक किताबों को अलमारी में नही बल्कि टांग टांग कर रखा गया है। जिसे बच्चे लेकर वहां पढ़ते है। एक रूम में स्मार्ट क्लास की भी व्यवस्था की गई है। जहां बच्चे बड़े एलईडी मॉनिटर पर पढ़ाई करते है। विद्यालय की दीवारों और कमरों को कई ज्ञानवर्धक , विज्ञान से जुड़े चित्रों को पेंटिंग कर सजाया गया है। ताकि बच्चे उन चीजों को जाने। 

विद्यालय के प्रधानाध्यापक ने बताया की आज यहाँ सभी सुविधा है। विद्यालय में बच्चों की उपस्थिति देखते हुए जिला प्रशासन और आईटीसी ने इसका जीर्णोद्वार कर काफी हाईटेक और व्यवस्थित ढंग से बनाया है। शौचालय से लेकर पीने का पानी और भोजनालय , लाइब्रेरी तक इस स्कूल में है। यहां शिक्षक समय पर आते है। बच्चे भी काफी मन लगाकर पढ़ते है। विद्यालय में बच्चे डाइनिंग टेबल पर खाते है।  बच्चों ने भी बताया की विद्यालय आना उन्हें पसंद है। यहां शिक्षक अच्छे है। वे सब जमीन पर नहीं बल्कि डाइनिंग टेबल और कुर्सी पर बैठ मध्यान भोजन करते है। हम सबों के लिए लाइब्रेरी बना हुआ है। स्मार्ट क्लास है। विद्यालय काफी खूबसूरत है।

मुंगेर से इम्तियाज़ खान की रिपोर्ट

Suggested News