TIKTOK RETURNS: लोगों पर दोबारा छाएगा टिकटॉक फीवर’, देश में वापसी की जोर आजमाइश जारी, नए नाम से करेगा वापसी

TIKTOK RETURNS: लोगों पर दोबारा छाएगा टिकटॉक फीवर’, देश में वापसी की जोर आजमाइश जारी, नए नाम से करेगा वापसी

DESK: शॉर्ट वीडियो ऐप टिकटॉक किसी अन्य नाम से देश में दोबारा इंट्री कर सकता है. खबर आई है कि 6 जुलाई 2021 को बाइटडांस (bytedance), जो कि टिकटॉक की पैरेंट कंपनी है, उसने कंट्रोलर जनरल ऑफ़ पेटेंट्स, डिज़ाइन्स एंड ट्रेड मार्क्स के पास टिकटॉक के लिए ट्रेडमार्क फाइल किया है. हालांकि बाइटडांस ने अब तक इस बारे में कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है, पर इस आवेदन से ये साफ़ ज़ाहिर होता है कि कंपनी भारत में दोबारा प्रवेश करने की तैयारी कर रही है.

साल 2020 की शुरूआत में ही भारत सरकार के द्वारा चीनी ऐप टिकटॉक सहित 59 अन्य चाइनीज ऐप पर प्रतिबन्ध लगा दिया गया था. यह फैसला केंद्र सरकार ने आईटी एक्ट की धारा 69-A के तहत लिया था. केंद्र सरकार ने यह तर्क दिया था कि ये ऐप भारत की संप्रभुता और अखंडता के लिए खतरा बन सकते हैं. इसी को लेकर मोबाइल और नॉन मोबाइल इन्टरनेट डिवाइस में इन्हें बैन किया गया था. उस वक़्त सरकार के इस फैसले से बड़ी संख्या में लोगों ने काफी असहमति जताई थी. इस एप्प पर लोग अपने मनोरंजक शॉर्ट वीडियो बनाकर डालते थे. इतना ही नहीं, इस मंच के द्वारा लोग अपनी जेबें भी भर पा रहे थे। यानी कि यह लोगों के मनोरंजन के साथ पैसे कमाने का भी एक स्रोत था. इसी वजह से इसके प्रतिबन्ध का काफ़ी विरोध किया गया गया था. हालांकि टिकटॉक यूजर्स हमारे सरकार के इस आपत्तिजनक फैसले को बदलने की अपनी कोशिश में अबतक नाकाम रहे थे, पर अब शायद उनकी ये इच्छा पूरी होने वाली है.

हाल फिलहाल में टिकटॉक के प्रतिनिधियों ने भारतीय आईटी मंत्रालय और आईपीओ अधिकारीयों से संपर्क करते हुए ये कहा की बाइटडांस कंपनी भारतीय आईटी कानून का पालन करने के लिए तैयार हैं. अब देखना ये है की क्या भारत सरकार इस चाइनीज़ एप्प को दोबारा देश में आने की इजाज़त देते हैं या नहीं ?

Find Us on Facebook

Trending News