बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

होली पर रंग छुड़ाने के लिए नहीं घिसना होगा बार बार साबुन, अपनाएं ये उपाय और मिनटों में पाएं निखार

होली पर रंग छुड़ाने के लिए नहीं घिसना होगा बार बार साबुन, अपनाएं ये उपाय और मिनटों में पाएं निखार

DESK. होली पर एक दूसरे को रंग से सराबोर करने और गुलाल मलने का मजा तो बेहद खास होता है. लेकिन होली के बाद सबसे बड़ी चिंता रंग छुड़ाने से जुड़ी रहती है. लोगों को सबसे ज्यादा परेशानी शरीर से रंग साफ करने में आती है. इस दौरान कई बार साबुन मलने पर भी रंग नहीं छूटता. ऐसे में बेहद जरूरी है कि होली पर रंग खेलते हुए कुछ जरूरी उपाय किये जाएँ जिससे होली के बाद रंग छुड़ाने के लिए ज्यादा मशक्कत न करनी पड़े. 

होली के बाद कैसे रंग साफ किया जाए जिससे मिनटों में निखार आ जाए उसके लिए कुछ जरूरी उपाय अपनाने होंगे. कुछ घरेलू नुस्खे, जिन्हें अपनाकर होली के रंग को आसानी से छुड़ाया जा सकता है. 

घंटों साबुन मलने के बाद भी होली का रंग नहीं तो ऐसे में होली खेलने से पहले पूरे शरीर पर तेल या वैसलीन लगाएं. इससे आपके त्वचा को आवश्यक नमी और सुरक्षा मिलेगी. इससे बॉडी पर होली का रंग नहीं जम पाएगा और नहाते वक्त कुछ ही मिनटों में छूट जाएगा. 

इसी तरह होली पर अपनी त्वचा को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो नहाने से ठीक पहले थोड़ा सा गेहूं का आटा लें, इसमें थोड़ा सा सरसों का तेल और नींबू डालें. फिर इसका एक पेस्ट बनाएं और अपने चेहरे पर लगाएं. ऐसा करने से होली का रंग झट  से आपके चेहरे से हट जाएगा.

अगर किसी के चेहरे पर पक्का रंग लग जाता है, तो ऐसे में बेसन, दही, शहद और थोड़ा सा नारियल तेल मिलाकर का पेस्ट बनाएं. नहाते समय इस पेस्ट को लगाकर पूरे शरीर पर मालिश करें और फिर गुनगुने पानी से नहा लें. ऐसा करने से आपका सौंदर्य लौट आएगा.

त्वचा से होली का रंग छुड़ाने के लिए बेसन में गुलाबजल, एलोवेरा, कच्चा दूध मिलाकर एक मास्क तैयार कर लें और उसे पूरे फेस पर लगाएं। 10- 15 तक लगाएं रखें और बाद पानी से अपना चेहरा धो लें. इससे आपके चेहरे पर लगा रंग उतर जाएगा.


Suggested News