बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

ट्रांसजेंडर के लिए नए अध्याय की शुरुआत, बिहार सरकार आज कर रही किन्नर महोत्सव का आयोजन

ट्रांसजेंडर के लिए नए अध्याय की शुरुआत, बिहार सरकार आज कर रही किन्नर महोत्सव का आयोजन


पटना : कला संस्कृति एवं युवा विभाग ओर  जिला प्रशासन की और से 21 जून को पटना के ज्ञान भवन में किन्नर महोत्सव का आयोजन किया गया है. किन्नर महोत्सव का उद्घाटन  कला संस्कृति एवं युवा मंत्री कृष्ण कुमार ऋषि करेंगे. इस किन्नर महोत्सव में किन्नरों के सांस्कृतिक महत्त्व और समुदायित सम्मान पर भी चर्चा की जाएगी. 

TODAY-BIHAR-GOVERMENT-ORGANISED-KINNAR-MAHOTSAV3.jpg

कार्यक्रम में बतौर अतिथि कला संस्कृति एवं युवा विभाग के प्रधान सचिव रवि परमार, किन्नर अखाडा उज्जैन के संस्थापक अध्यक्ष महामंडलेश्वर लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी, गौरी सावंत ट्रांसजेंडर एक्टिविस्ट मुंबई सहित नारी गुंजन की सदस्य सुधा वर्गीज सम्मलित होंगी. किन्नर महोत्सव की अध्यक्षता कला संस्कृति एवं युवा विभाग की निदेशक मीना कुमारी करेंगी. 

TODAY-BIHAR-GOVERMENT-ORGANISED-KINNAR-MAHOTSAV4.jpg

शाम 6 बजे इस कार्यक्रम का शुभारंभ किया जाएगा जोकि रात के 8.40 तक चलेगा. इस महोत्सव में कई सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं. किन्नरों पर आधारित नाट कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया है. इस कार्यकर्म में कई राज्य से आये ट्रांसजेंडर हिस्सा ले रहे हैं. बिहार की भी दो टीमें इस कार्यक्रम में शिरकत कर रही है. बिहार के ट्रांसजेंडर एक्टिविस्ट भरत कौशिक ने बताया कि हर साल इस कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है. इस कार्यक्रम के माध्यम से सरकार समाज में किन्नरों के सांस्कृतिक महत्त्व को बताना चाहती है. 

Suggested News