आज की ताजा खबर, एक क्लिक में पढ़िए बिहार की सभी बड़ी खबरें...

आज की ताजा खबर, एक क्लिक में पढ़िए बिहार की सभी बड़ी खबरें...

PATNA : हम आपके लिए ले कर आए हैं आज की ताजा खबर।आपको हम ताजा खबरों से रूबरू कराएंगे जिनका आप से सीधा सरोकार है।  एक क्लिक में पढ़िए 2 जुलाई की बिहार की सभी बड़ी खबरें...

बिहार के नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर, राज्य सरकार ने वेतन मद में करीब 990 करोड़ की राशि किया रिलीज

बिहार के नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर है।राज्य सरकार ने प्राथमिक और मध्य विद्यालय के शिक्षकों के वेतन के लिए राशि जारी कर दी है।बिहार शिक्षा परियोजना ने नियोजित शिक्षकों के वेतन मद में 899 करोड़ 70 लाख रू जारी कर दिए हैं। बिहार शिक्षा परियोजना के निदेशक ने सभी जिलों के लिए अलग-अलग राशि बैंकों को भेज दी है।राज्य मुख्यालय ने सभी जिलों के के डीपीओ स्थापना के खाते में वेतन मद की राशि भेज दी है।अब जिला स्तरीय पदाधिकारियों के जिम्मेवारी है कि वो वेतन मद की राशि शिक्षकों के खाते में भेजें। अधिक संभावना है कि इस महीने के अंत-अंत तक प्राथमिक और मध्य विध्यालय में कार्यरत्त नियोजित शिक्षकों के वेतन मद की राशि उनके खाते में भेज दी जाएगी।


नीतीश सरकार की खुली पोल: बिहार में बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं नहीं, डॉक्टरों के 47 फीसदी पद खाली

बिहार के मुजफ्फरपुर में बच्चों की लगातार हो रही मौत के मामले में बिहार सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दाखिल किया गया है। बिहार सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में माना है कि बिहार में बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं नहीं हैं। बिहार सरकार ने यह भी कहा है कि राज्य स्वास्थ्य विभाग में सभी स्तरों पर कम से कम 50 फीसदी पद रिक्त हैं।सरकार का यह भी मानना है कि स्वास्थ्य विभाग में 47 फीसदी डॉक्टरों के पद रिक्त हैं। 71 फीसदी नर्सों के पद रिक्त हैं। हलफनामे में बिहार राज्य सरकार ने स्वीकार किया है कि राज्य में उपलब्ध मानव संसाधनों में भी कमी है।सुप्रीम कोर्ट में बिहार सरकार ने कहा है कि मुजफ्फरपुर मामले पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार नजर बनाए हुए हैं। सरकार इस बीमारी पर काबू करने का हर संभव प्रयास कर रही है।

बड़ी खबर : कार से जा रहे युवक पर पटना में अंधाधुंध फायरिंग...

बड़ी खबर आ रही है राजधानी पटना से जहां दीघा थाना क्षेत्र में किसी परिचित के अंतिम संस्कार में शामिल होने आये युवक पर लौटने के दरमियान बाइक सवार अपराधियों ने फायरिंग की है.वारदात दीघा के नासरीगंज इलाके की घटना है.अबतक मिली जानकारी के मुताबिक पीड़ित युवक का नाम धर्मवीर है जो अपने चार पहिया वाहन से अंतिम संस्कार से लौट रहा था तभी कुख्यात रवि गोप जो दीघा का रहने वाला है उसके गुर्गों ने कार पर ताबड़तोड़ फायरिंग करना शुरू कर दिया.घटना स्थल से किसी तरह युवक जान बचाकर दीघा थाना पहुंचे जिसके बाद पुलिस ने कार की जांच किया गयाज जिसमे कार में रखे कुसन में फंसी दो गोली बरामद किया गया है.पुलिस पूरे मामले की जांच में जूट गई है.

एमएलसी के लिए 55 अत्याधुनिक फ्लैट बनकर तैयार, भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी ने किया निरीक्षण

बिहार के विधान पार्षदों के लिए खुशखबरी है। जल्द ही बिहार के एमएलसी को नया अत्याधुनिक फ्लैट मिलने जा रहा है। भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी ने मंगलवार को एमएलसी फ्लैट का निरीक्षण किया। अगले 6 महीने में सभी विधान परिषद सदस्यों को नया फ्लैट मिल जाएगा। निर्माण एजेंसी ने 55 एमएलसी फ्लैट को भवन निर्माण विभाग को सौंप दिया है। एक फ्लैट में 6 रुम है। 3600 sq ft में फ्लैट का निर्माण किया गया है।भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी ने कहा कि फ्लैट का निर्माण पूरा होते ही एमएलसी को आवंटित कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी फ्लैट को अत्याधुनिक तरीके से निर्माण किया जा रहा है। साल के अंत तक सभी विधान परिषद सदस्यों को फ्लैट आवंटित कर दिया जाएगा।

जब विधान परिषद में होम डिलीवरी- बेड डिलीवरी पर भिड़ गए रामचंद्र पूर्वे और सुशील मोदी...

विधान परिषद में होम डेलीवरी और बेड डिलीवरी पर डिप्टी सीएम सुशील मोदी और राजद विधानपरिषद सदस्य रामचंद्र भिड़ गए। रामचंद्र पूर्व ने आरोप लगा दिया कि बिहार में शराब बंदी है लेकिन शराब बंद नही है।उन्होंने कहा कि अब होम डिलीवरी से आगे अब बेड डिलीवरी शुरू हो गयी है। इसके बाद सुशील मोदी ने पूर्वे को चुनौती दे डाली और कहा कि आपको हम चुनौती देते हैं कि आप शराब की होम डिलीवरी करा दीजिये।इसके बाद सत्ता पक्ष और विपक्ष में जमकर नोकझोंक हुई। पूर्वे ने मोदी की चुनौती स्वीकार करते हुए कहा कि आप अपनी टीम मेरे साथ भेजिए हम उसको हकीकत से रूबरू करा देंगे। इससे पहले विधानपरिषद में बजट पर चर्चा करते हुए राजद सदस्यों ने नीतीश सरकार पर जमकर हमला बोला और कहा कि जीरो टॉलरेंस की बात करने वाली सरकार में चारो ओर लूट और मार काट मची है।

बोध गया ब्लास्ट का आरोपी आतंकी गिरफ्तार, कोलकाता एसटीएफ को मिली बड़ी कामयाबी

कोलकाता एसटीएफ ने बोध गया ब्लास्ट के आरोपी आतंकी को गिरफ्तार किया है। पकड़ा गया आतंकी अब्दुल रहीम पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद का रहने वाला है। बताया जा रहा है कि वह जमात-उल- मुजाहिद्दीन बांग्लादेश संगठन का एक सक्रिय सदस्य है। वह 2018 में हुए बोध गया ब्लास्ट मामले में शामिल था। सोमवार को एसटीएफ ने सूचना मिलने पर कुछ संदिग्ध लोगों की घेराबंदी की और उन्हें पकड़ लिया। एसटीएफ के अधिकारियों ने बताया कि गिरफ्तार किया गया आतंकी मुर्शिदाबाद का रहने वाला है। उसके ऊपर 2018 में हुए बोध गया ब्लास्ट का आरोप भी है। उसे गिरफ्तार करके पूछताछ की जा रही है।
एसटीएफ ने बताया कि आतंकी के पास से कई संदिग्ध चीजें और असलहा बरामद हुआ है। बरामद हुए सारे सामान को जब्त कर लिया गया है। वह आंतकी संगठन जमात- उल- मुजाहिद्दीन के साथ ही जमात-उल-मुजाहिद्दीन सक्रिय सदस्य है। इतना ही नहीं धूलियन संगठन का भी सक्रिय सदस्य है।

विधानसभा में 'सिद्दकी' का सीएम नीतीश पर बड़ा अटैक,कहा-पाउडर लगाकर चेहरा चमकाते रहिए,बहुत लोग आए और गए,अब आप...

विधानसभा में चर्चा के दौरान राजद विधायक अब्दुल बारी सिद्दकी ने नीतीश सरकार पर बड़ा अटैक किया है।उन्होंने यहां तक कह दिया कि पाउडर लगाकर चेहरा चमकाते रहिए ।बहुत लोग आए और बहुत लोग गए..अब आप भी जाने वाले हैं। बजट पर चर्चा में भाग लेते हुए राजद के वरिष्ठ नेता अब्दुल बारी सिद्दकी ने नीतीश सरकार पर तंज कसते हुए कहा कि बिहार में अब आम लोग अपना किवाड़ खोल कर सोते हैं, क्यों कि अब यहां राम राज है।लेकिन हकीकत यही है कि आज जंगलराज है।अपराध में भारी बढ़ोतरी हुई है।बिहार के लोग सुरक्षित नहीं है।सिर्फ मैनेज कर सरकार चल रही है। उन्होंने कहा कि आप लोग कितना मैनेज कीजिएगा..अब आपके खिलाफ टीवी वाला लग गया है।मुजफ्फरपुर में मासूमों की मौत की कलई टीवी वाले ने खोल दिया दिया है।आपका चेहरा बेनकाब हो चुका है।नीतीश कुमार पर कटाक्ष करते हुए राजद विधायक ने कहा कि नीतीश जी अपने गृह जिले में अंतर्राष्ट्रीय स्तर का स्टेडियम बनवा रहे हैं।लेकिन हमने सभी प्रमंडलों में स्टेडियम बनाने की योजना बनाई ती।लेकिन अब सिर्फ सीएम नीतीश कुमार अपने जिले में बनवा रहे हैं।उन्हें बाकी बिहार से कोई मतलब नहीं।

पूर्व सीएम राबड़ी देवी का नीतीश कुमार पर अटैक,बोली- मासूमों की मौत पर सीएम क्यों चुप हैं ?

चमकी बुखार से हो रही मौत को लेकर राजनीति जारी है। विधानमंडल के  चालू सत्र में विपक्ष ने इस मुद्दे पर नीतीश सरकार को कटघरे में खड़ा किया है। मंगलवार को भी विधानसभा के साथ-साथ विधान परिषद में भी इस मुद्दे पर जमकर हंगामा हुआ.विधानपरिषद में पूर्व सीएम राबड़ी देवी ने विरोध का कमान संभाली हुई थी।पूर्व सीएम राबड़ी देवी ने कहा कि इस मामले में सदन के अंदर सीएम नीतीश कुमार को बयान देना चाहिए। सीएम नीतीश मासूमों की मौत मामले में सदन से माफी मांगें। राबड़ी ने कहा कि अगर बच्चों की मौत पर पीएम बोल सकते हैं तो नीतीश कुमार क्यों नहीं बोल रहे? उन्होंने स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय से तत्काल इस्तीफा की मांग की.इससे पहले विधान परिषद में कार्यवाही शुरू होने के साथ ही राजद के सुबोध कुमार ने कार्य स्थगन प्रस्ताव लाया और राज्य में बलात्कार, मां-बेटी का सिर मुड़वाकर घूमाने का मामला उठाया। इस दौरान विधान परिषद में जमकर हंगामा हुआ। कांग्रेस निधानपार्षद  प्रेमचंद्र मिश्राने आरोप लगाते हुए कहा विधानसभा में कार्य स्थगन मंजूर होता है लेकिनविधान परिषद में क्यों नहीं होता है। दो सदनों में दो तरह की बातें कैसे हो रही हैं.
 
 बिहार के DM का परफॉरमेंस अब इन 2 कामों के आधार पर भी होगा तय, सरकार ने जारी किया आदेश

बिहार के डीएम के PAR  में अब 2 एक्सट्रा कामों को जोड़ दिया गया है। इन कामों के आधार पर हीं अब उनके कार्य निष्पादन मूल्यांकन का प्रतिवेदन तैयार होगा।इस संबंध में सामान्य प्रशासन विभाग ने पत्र जारी कर दिया है।सामान्य प्रशासन विभाग के पत्र के अनुसार अब हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के विस्तार एवं टीवी के उन्मूलन के लक्ष्यों की पूर्ति को डीएम के वार्षिक कार्य योजना में जोडे जाने एवं उसे अपना कार्य निष्पादन मूल्यांकन प्रतिवेदन में प्रविष्ट किया जाना सुनिश्चित करने का आदेश दिया गया है।सरकार ने सभी डीएम को लिखे पत्र में कहा है कि केंद्र सरकार आयुष्मान भारत के तहत संपूर्ण भारत में एक लाख पचास हजार हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के विस्तार की परिकल्पना की है।2025 तक टीवी के उन्मूलन का संकल्प भी लिया गया है।केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से यह भी कहा गया है कि जिला प्रशासन के सहयोग से इस लक्ष्य को पूरा किया जा सकता है।लिहाजा केंद्रीय मंत्रालय ने जिला समाहर्ता के कार्य निष्पादन मूल्यांकन प्रतिवेदन के लिए उनके एनुअल वर्क प्लान में इन दो सूचकांक एवं लक्ष्य को जोडने का सुझाव दिया गया।इसके बाद बिहार सरकार ने केंद्रीय मंत्रालय के निर्देश के आलोक में इन दो बिंदूओं को सभी डीएम के पीएआर में प्रविष्ट किए जाने को लेकर पत्र जारी किया है।

विधानसभा के अंदर हंगामा, राजद विधायक स्वास्थ्य मंत्री के इस्तीफे पर अड़े तो मंत्री श्रवण कुमार ने कहा कि यही हाल रहा तो बिहार की जनता कर देगी रिजेक्ट

बिहार विधान सभा के मानसून सत्र की कार्यवाही आज जैसे ही तीसरे दिन शुरु हुई। राजद विधायको ने हंगामा शुरु कर दिया। विधान सभा अध्यक्ष विजय चौधरी के लाख समझाने के बावजूद राजद विधायक नहीं माने और हंगामा करते हुए वेल में पहुंच गए।विपक्ष स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय की इस्तीफे पर अड़ा है। इसी बीच अध्यक्ष ने प्रश्नोतर कार्रवाई को शुरु कर दी और विधायको के सवालों का जवाब सरकार की ओर से दिया जा रहा है।वहीं विपक्ष के हंगामे पर तंज कसते हुए संसदीय कार्य मंत्री श्रवण कुमार ने कहा कि विपक्ष का यही रवैया रहा तो आनेवाले चुनाव में बिहार की जनता इन्हें फिर से एकबार रिजेक्ट कर देगी।

नीतीश सरकार को सत्ता से बेदखल करने के लिए उपेन्द्र कुशवाहा की नीतीश हटाओ-बिहार बचाओ पदयात्रा शुरू, 6 जुलाई को पटना में होगा समापन

राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष उपेन्द्र कुशवाहा  ने आज से नीतीश हटाओ-भविष्य बचाओ यात्रा की शुरूआत कर दी है।उनकी यह यात्रा मुजफ्फरपुर से शुरू हुई है और पटना तक आएगी।6 जुलाई को राजधानी पटना में यात्रा का समापन होगा।दरअसल मुजफ्फरपुर में मासूमों की लगातार होती मौत के बाद कुशवाहा ने आंदोलन का एलान किया है।नीतीश सरकार को उखाड़ पेंकने के लिए पहले उन्होंने 29 जून को मुजफ्ऱफरपुर में धऱना दिया था।उसके बाद अब पदयात्रा की शुरूआत कर सरकार को उखाड़ फेंकने का आहवान किया है।पदयात्रा का नाम नीतीश हटाओ-भविष्य बचाओ रखा गया है।उपेन्द्र कुशवाहा ने सीएम नीतीश पर सीधा आरोप लगाया है कि 14 साल के शासनकाल में नीतीश सरकार ने बिहार के लिए कुछ भी नहीं किया।बिहार के बच्चे मर रहे हैं लेकिन इस दिशा में सरकार ने कोई प्रयास नहीं किया।लिहाजा अब ऐसी सरकार को बिहार से खात्मा करना होगा तभी गरीबों का भला होगा।

Find Us on Facebook

Trending News