बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पटना में बिना 'कागज-पत्तर' वाला टाउनशिप! नौबतपुर इलाके का GREEN CLAVE भी बिना RERA निबंधन के, कंपनी ने शुरू की बिक्री

पटना में बिना 'कागज-पत्तर' वाला टाउनशिप! नौबतपुर इलाके का GREEN CLAVE भी बिना RERA निबंधन के, कंपनी ने शुरू की बिक्री

PATNA: राजधानी पटना के आसापास के इलाकों में जिधर देखेंगे उधर ही टाउनशिप बसाने के बोर्ड दिख जायेगा. खासकर शिवाला-बिहटा इलाका और नौबतपुर इलाके में बड़ी संख्या में ऐसे बोर्ड दिख जायेंगे। जिन कंपनियों के द्वारा टाउनशिप बसाने को लेकर बोर्ड लगाये गये हैं उनमें अधिकांश गैर निबंधित हैं. बिना कागज-पत्तर के ही ग्राहकों को ठगने का काम जारी है. इस काम में बिल्डर-प्रमोटर बहुत हद तक सफल भी हो रहे हैं. क्यों कि रेरा चाह कर भी ऐसे फर्जी कंपनियों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं कर रही। लिहाजा गैर निबंधित प्रोजेक्टस् की संख्या लगातार बढ़ रहा. एम्स-नौबतपुर सोन नहर पर एक ऐसा ही प्रोजेक्ट है ग्रीन क्लेव। कंस्ट्रक्शन कंपनी ने रेरा से निबंधन लिया नहीं और प्लॉट की बिक्री शुरू कर दी। 

GREEN CLAVE का भी निबंधन नहीं 

पटना में टाउनशिप बसाने को लेकर बिल्डर-प्रमोटर एम्स,आईआईटी के नाम पर ग्राहकों को ठगते हैं। नौबतपुर इलाके के प्रोजेक्ट को एम्स के नजदीक बताया जाता है. वहीं अगर टाउनशिप बिहटा इलाके में हो तो उसे आईआईटी बिहटा के नजदीक बताया जाता है। इस तरह से ग्राहकों को ठगा जाता है। एक ऐसा ही प्रोजेक्ट है ग्रीन क्लेव कंस्ट्रक्शन कंपनी। इस कंपनी का प्रोजेक्ट  एम्स- नौबतपुर सोन नहर रोड पर है। बिना रेरा से निबंधन के ही प्रोजेक्ट की बिक्री का काम शुरू कर दिया गया है। कंपनी ने बजाप्ता बिक्री के लिए बोर्ड भी लगाये हैं. साथ ही दो नबंर जारी किया गया है। प्लॉट बेचने वाली कंपनी के लिए ग्राहकों को अपने फोन नंबर सार्वजनिक किये हैं। आप समझ सकते हैं कि अब प्लॉट बिक्री करने वालों में रेरा का कोई डर नहीं रहा। ऐसे लोग खुल्लम-खुल्ला काम कर रहे। बताया जाता है कि मिलीभगत से इस तरह का धंधा खूब फल फूल रहा। ग्राहक झांसे में आकर ऐसे लोगों के चक्कर में फंस जाते हैं। अगर आप रेरा में इस तरह के प्रोजेक्ट और कंपनी को खोजते रह जायेंगे,आपको नहीं मिलेगा। 

GOLDEN HERITAGE  नाम से सावधान

अब हम आपको बिहटा इलाके के इस प्रोजेक्ट के बारे में बचा रहे हैं। बिहटा के देवकुली इलाके में PATHOS REALWAYS नाम की कंपनी टाउनशिप बसा रही है। टाउनशिप का नाम बहुत ही सुंदर दिया गया है। टाउनशिप बसाने वाली कंपनी GOLDEN HERITAGE नाम से 2092.68 स्कॉयर मी. के प्रोजेक्ट पर काम कर रही है। लेकिन रेरा ने इस प्रोजेक्ट के लिए निबंधन नहीं दिया है। यानी अब तक यह प्रोजेक्ट गैर निबंधित है। इस प्रोजेक्ट के शुरूआत करने का समय 1 फऱवरी 2020 था जबकि पूरा होने का समय 31 जनवरी 2025 है। लेकिन प्रोजेक्ट का मैप व अन्य वजहों से रेरा ने निबंधन देने से मना कर दिया। 


Suggested News