बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पटना में ट्रैफिक नियम और हुए सख्त! वाहन चलाते मौबाइल चलाते हुए फोन पर बात की तो देना होगा 5000, आज से नियम लागू

पटना में ट्रैफिक नियम और हुए सख्त! वाहन चलाते मौबाइल चलाते हुए फोन पर बात की तो देना होगा 5000, आज से नियम लागू

PATNA : पटना में जब से सड़कों पर ट्रैफिक नियमों का पालन कराने के लिए कैमरे के उपयोग शुरू किया गया है, तब से यातायात में काफी सुधार नजर आने लगा है। अब पटना की ट्रैफिक पुलिस ने नियमों में सख्ती बरतने का फैसला किया है। अब तक बिना हेलमेट पहने बाइक चालकों पर ही कैमरे की नजर लगी रहती थी, अब यह कैमरे उन लोगों को भी पकड़ेगा, जो कार, बाइक या ऑटो, ई-रिक्शा या अन्य वाहन चलाने के दौरान मोबाइल पर बात करते हैं।  

 ऐसे करते हुए अगर आप सीसीटीवी में कैद हो गए या ट्रैफिक पुलिस ने पकड़ लिया तो 5 हजार रुपए का चालान कट जाएगा। चालान की राशि तीन माह के अंदर जमा करनी होगी। पटना में पहली बार वाहन चलाने के दौरान मोबाइल से बात करने पर जुर्माना लगेगा। इससे पहले पटना में ट्रैफिक के इस नियम का पालन नहीं हुआ था। यह नियम केवल वाहन चलाने वाले पर लागू होगा, वाहन के पीछे बैठने चालान काटना नहीं बल्कि लोगों वालों पर नहीं। ट्रैफिक एसपी पूरण कुमार झा ने बताया कि लोगों को ऐसे हादसों से बचाना है, जो मोबाइल पर बात करने के कारण होते हैं। 

कैमरे लगने के बाद बदल रही है स्थिति

लोग ट्रैफिक नियमों का पालन तो पहले से कर रहे हैं, लेकिन जब से ऑनलाइन चालान कटना शुरू हुआ है तब से लोग ट्रैफिक नियमों के प्रति अधिक जागरूक हो गए हैं। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि पहली जुलाई को ट्रैफिक प्रशासन की ओर से 14.98 लाख का चालान भेजा गया था जबकि 7 अगस्त को 7.53 लाख का ही चालान भेजा गया। आंकड़ों के हिसाब से ऑनलाइन चालान में करीब 50 फीदसी कमी आई है। सबसे अधिक चालान 10 जुलाई को 35.61 लाख का काटा गया।

Suggested News