बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

दो कुख्यात नक्सलियों ने किया सरेंडर, अब बिहार सरकार देगी लाखों रुपये

दो कुख्यात नक्सलियों ने किया सरेंडर, अब बिहार सरकार देगी लाखों रुपये

GAYA: खबर गया की है। जहां दो कुख्यात नक्सलियों ने पुलिस के समझ आत्मसमर्पण किया है।बताया जा रहा कि गया पुलिस, कोबरा, सीआरपीएफ और एसएसबी ने संयुक्त रूप से दो नक्सलियों को सरेंडर कराया है। इस कार्रवाई को बिहार सरकार के आत्मसमर्पण नीति के तहत किया गया है। सरेंडर करने वाले नक्सली प्रदीप सिंह भोक्ता और दिनेश भुइयां हैं।

मामले को लेकर एसएसपी ने बताया कि प्रदीप सिंह बचपन से ही नक्सली संगठन में शामिल हो गया था और भाकपा माओवादी के लिए काम कर रहा था। वहीं दिनेश भैया नक्सलियों के सहयोगी के रुप में कार्य कर रहा था। सरेंडर करने वाले प्रदीप सिंह भोक्ता ने बताया कि नक्सली संगठन में रहते हुए हमारे समक्ष घर की परेशानी, आर्थिक तंगी, रोजगार का संकट खड़ा हो गया था। ऊपर से जान कब है कब नहीं इसका डर अलग से सता रहा था। इस बीच जिला पुलिस, सीआरपीएफ, कोबरा, एसएसबी के अधिकारियों के सम्पर्क में आया। उनसे प्रेरित होकर आत्मसमर्पण का मन बनाया और अब मुख्य धारा से जुड़ कर परिवार हित में काम करूंगा।

एसएसपी आशीष भारती ने बताया कि प्रदीप भोक्ता बड़े बड़े नक्सली वारदात में शामिल रहा है। वर्ष 2019 में प्रदीप सिंह भोक्ता ने नक्सली संगठन के लुटवा में नक्सली घटना को अंजाम दिया था। जिसमें सीआरपीएफ के सब इन्स्पेक्टर रोशन सिंह शहीद हो गए थे। उन्हें आईईडी ब्लास्ट कर उड़ा दिया गया था। इसके अलावा वह वर्ष 20,  21 व 22 में भी नक्सली घटनाओं को अंजाम देने में शामिल रहा है। 

एसएसपी ने बताया कि प्रदीप भोक्ता मध्यम श्रेणी का नक्सली रहा है। वहीं दिनेश नक्सलियों का सहयोग करता था। एसएसपी ने बताया कि आत्मसमर्पण नीति के तहत दोनों नक्सलियों को ढाई-ढाई लाख रुपए मिलेंगे। ये रुपये प्रदीप और दिनेश के खाते में एफडी के रूप में जमा होगा। जो तीन साल बाद वह इस्तेमाल करेगा। इसके अलावा यदि ये दोनों कोई स्वरोजगार योजना के तहत प्रशिक्षण लेते हैं तो उन्हें 10 हजार रुपए स्टाइपेंड के रूप में मिलेंगे।

Suggested News