भाजपा सरकार के दो अनोखे निर्णय, लड़कियों की शादी की उम्र 18 से 21 साल करने का सुझाव तो शराब पीने की उम्र घटाकर 25 से 21 कर दी

भाजपा सरकार के दो अनोखे निर्णय, लड़कियों की शादी की उम्र 18 से 21 साल करने का सुझाव तो शराब पीने की उम्र घटाकर 25 से 21 कर दी

नई दिल्ली. देश में इन दिनों कई बड़े बदलाव हो रहे हैं जो खासकर आयु सम्बंधित हैं. संसद के शीतकालीन सत्र में केंद्र की भाजपा नीत मोदी सरकार ने देश में लड़कियों की शादी की उम्र 18 वर्ष से बढ़ाकर 21 साल करने की प्रस्ताव सदन में पेश किया है. वहीं भाजपा सरकार ने अब शराब पीने की उम्र भी घटाकर 25 से 21 साल कर दी है. यह बदलाव हुआ है भाजपा शासित हरियाणा में. 

हरियाणा सरकार ने बुधवार को अपने आबकारी अधिनियम में संशोधन कर राज्य में शराब का सेवन, उसकी खरीद या बिक्री की कानूनी तौर पर उम्र को मौजूदा 25 साल से घटाकर 21 साल करने का रास्ता साफ कर दिया. मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की हरियाणा की भाजपा सरकार द्वारा हरियाणा आबकारी (संशोधन) विधेयक, 2021 राज्य विधानसभा द्वारा पारित किया गया. इससे अब राज्य में शराब पीने और खरीदने की क़ानूनी उम्र 25 साल से घटकर 21 साल हो गई. 

हरियाणा सरकार के इस निर्णय पर अब विपक्षी दल तंज भी कस रहे हैं. दरअसल पिछले दिनों ही दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने भी इसी तरह का निर्णय लेते हुए शराब पीने और खरीदने की आयु में बदलाव किया है. अब दिल्ली में भी 25 के बदले 21 साल के लोग शराब पी सकते हैं. केजरीवाल सरकार के इस निर्णय पर भाजपा ने दिल्ली में खूब हंगामा मचाया. इसे युवाओं के लिए नुकसानदेह बताया. वहीं अब पड़ोसी राज्य हरियाणा में भाजपा सरकार ने ही 25 साल के बदले 21 साल की आयु में शराब पीने की अनुमति प्रदान कर दी है. 

गौरतलब है कि लड़कियों की शादी की उम्र बढ़ाने के मुद्दे पर भी कई विपक्षी दल के नेताओं ने आपत्ति जताया है. यहाँ तक कि मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने भी इस पर पुनर्विचार करने का आग्रह किया है. 


Find Us on Facebook

Trending News