UGC ने किया बड़ा बदलाव, अब नहीं देना होगा ओरिजिनल सर्टिफिकेट

UGC ने किया बड़ा बदलाव, अब नहीं देना होगा ओरिजिनल सर्टिफिकेट

N4N Desk: यूजीसी ने कॉलेज के छात्रों को बड़ी राहत दी है UGC ने एक नोटिफिकेशन जारी किया है जिसमें कहा गया है कि अब कोई भी कॉलेज में एडमिशन लेते समय ओरिजनल डॉक्यूमेंट्स अपने पास नहीं रख सकता साथ ही एडमिशन कैंसल करवाने पर फीस भी वापस देनी होगी. 

मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावेड़कर ने इस बात की जानकारी ट्वीट्स के जरिए दी. जहां उन्होंने लिखा- "उच्च शिक्षण संस्थान अगर दाखिला वापस लेने वाले विद्यार्थियों को उनकी फीस नहीं लौटाते हैं तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी. अब से किसी भी शिक्षण संस्थान को विद्यार्थियों के दस्तावेजों की मूल प्रति रखने का अधिकार नहीं होगा"

साथ ही अगले ट्वीट में उन्होंने लिखा- ''2019-2020 से विद्यार्थियों को अपने दस्तावेजों की मूल प्रति जैसे की मार्कशीट्स व अन्य सर्टिफिकेट्स शिक्षण संस्थान में दाखिला लेते समय नहीं जमा करवाना पड़ेगा'' . बता दें, यूजीसी की नई गाइडलाइन के हिसाब से कोई भी कॉलेज यदि किसी भी छात्र के एडमिशन कैंसल करवाने के बाद फीस वापस नहीं करता है तो उस पर सख्त कार्रवाई  की जाएगी. साथ ही कॉलेज छात्रों से ओरिजिनल सर्टिफिकेट नहीं मांग सकता हैं.

प्रकाश जावेड़कर ने बताया- 'एडमिशन बंद होने की 15 दिने पहले कोई भी छात्र एडमिशन कैंसल करवाता है तो उसे 100 फीसदी फीस यानी पूरी फीस वापिस दी जाएगी.  वहीं किसी भी कॉलेज लेने के बाद एडमिशन की अंतिम तारीख से 15 दिन पहले एडमिशन कैंसल करवाने पर 90 फीसदी फीस वापिस मिलेगी'.

Find Us on Facebook

Trending News