बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

UGC-NET जून 2024 का परीक्षा रद्द, एक्जाम में गड़बड़ी की शिकायत के बाद शिक्षा मंत्रालय ने लिया फैसला, अब सीबीआई करेगी जांच

UGC-NET जून 2024 का परीक्षा  रद्द, एक्जाम  में गड़बड़ी की शिकायत के बाद शिक्षा मंत्रालय ने लिया फैसला, अब सीबीआई करेगी जांच

दिल्ली- नेशनल टेस्टिंग एजेंसी  ने यूजीसी-नेट जून 2024 की परीक्षा को रद्द कर दिया है. यह परीक्षा 18 जून, 2024 को देश के अलग-अलग शहरों में दो शिफ्ट में ओएमआर मोड में आयोजित की गई थी.मेडिकल प्रवेश परीक्षा ‘नीट’ को लेकर उपजे विवाद के बीच, शिक्षा मंत्रालय ने बुधवार की रात अचानक राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी  द्वारा आयोजित यूजीसी-नेट परीक्षा रद्द करते हुए मामले की सीबीआई जांच का आदेश दे दिया. शिक्षा मंत्रालय ने पटना में राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा (2024 के आयोजन में कथित अनियमितताओं के संबंध में बिहार की आर्थिक अपराध ईकाई  से रिपोर्ट मांगी है और कहा कि रिपोर्ट के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी.नेट की ये परीक्षा अब दोबारा आयोजित की जाएगी. 

यूजीसी को गृह मंत्रालय के तहत भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र से परीक्षा के बारे में कुछ इनपुट प्राप्त हुए. परीक्षा प्रक्रिया की पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए, शिक्षा मंत्रालय ने निर्णय लिया है कि यूजीसी-नेट जून 2024 परीक्षा रद्द कर दी जाए.

परीक्षा रद्द होने के बाद अब फिर से परीक्षा आयोजित की जाएगी, जिसके लिए जानकारी अलग से साझा की जाएगी. साथ ही मामले की गहन जांच के लिए मामले को केंद्रीय जांच ब्यूरो को सौंपा गया है. यूजीसी नेट जून 2024 परीक्षा देश भर के 317 शहरों के 1205 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी. इस परीक्षा में 11,21,225 परीक्षार्थियों  ने हिस्सा लिया था.

Suggested News