बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बच्चों को स्कूल बुलाने की अनोखी पहल, अब खेल खेल में पढ़ाएंगे शिक्षक

बच्चों को स्कूल बुलाने की अनोखी पहल, अब खेल खेल में पढ़ाएंगे शिक्षक

DESK: कोरोना काल में समूचे देश में लगे लॉकडाउन के वक्त बेहद ही आवश्यक चीजों को छोड़कर सभी जगह ताला लग गया था. बच्चों की सुरक्षा का ध्यान रखते हुए केंद्र और राज्य सरकार ने स्कूल- कॉलेज बंद कर दिए थे. अब साल 2021 में क्रमबद्ध तरीके से कॉलेज और स्कूल खोले जा रहे हैं. मगर अब यहां बड़ी समस्या यह है कि बच्चे स्कूल आ ही नहीं चाह रहे. 

ऐसा ही मामला झारखंड के जमशेदपुर जिले में सामने आया है. मुख्य जिले से 50 किलोमीटर दूर टांगराईन स्कूल में बच्चे आ ही नहीं रहे थे. सरकार के आदेश के बाद पूरी सुरक्षा और सावधानी के साथ स्कूलों को खोला गया था, फिर भी बच्चों के नहीं आने से शिक्षक चिंतित हो गए. जानकारी मिलने पर पता चला कि बच्चे अब स्कूल आना ही नहीं चाहते हैं. बच्चे पिछले एक साल से स्कूल नहीं गए थे जिस वजह से उनकी लय टूट गई और अब उन्हें अरुचि हो रही. स्कूल के प्रिंसिपल ने बच्चों को वापस स्कूल बुलाने का रास्ता निकाला. उन्होंने स्कूल के चबूतरे पर एक बड़ा सा लूडो बनवा दिया जो क‍ि बच्चों के आकर्षण का केन्द्र बन गया है.

1 मार्च को स्कूल के पहले दिन मात्र 4 बच्चे स्कूल आए थे. स्कूल में हुए इस बड़े बदलाव को देखकर बच्चे काफी आकर्षित हो गए. उन्होनें यह बात बाकी बच्चों को बताई जिसके बाद कई बच्चों ने स्कूल का रूख किया. लूटो और सांप सीढ़ी के खेल में जिस बच्चे को जो नंबर मिलता है वो खेल-खेल में बच्चों को करना पड़ता है. इस तरह स्टूडेंट का व‍िषय और उसका अपना व्यक्तित्व निखरता है, जैसे खूब जोर से हंसो, कव‍िता सुनाओ, अपने बारे में बताओ, गांव के बारे में बताओ, गिनती गिनो. इसी तरह के सब्जेक्ट लूडो में दिए गए हैं और बच्चे खेल-खेल में इस व‍िधि से पढ़ाई भी कर रहे हैं. 



 
 

Suggested News