बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

यूपी विधानसभा चुनाव : दूसरे चरण का चुनाव 14 फरवरी को, प्रचार का शोर थमने के साथ प्रशासन के लिए शांति व्यवस्था बड़ी चुनौती

यूपी विधानसभा चुनाव : दूसरे चरण का चुनाव 14 फरवरी को, प्रचार का शोर थमने के साथ प्रशासन के लिए शांति व्यवस्था बड़ी चुनौती

दिल्ली. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान 14 फरवरी को होगा. राज्य में पहले चरण का मतदान शांतिपूर्ण ढंग से पूरा हो चुका है. वहीं दूसरे चरण में शांति व्यवस्था बड़ी चुनौती  मानी जा रही है. दूसरे चरण में 3 जिलों की आठ संवेदनशील विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से पूरा करवाना बड़ी जिम्मेदारी है. इसमें देवबंद समेत 8 विधानसभा क्षेत्रों में 14 फरवरी को न सिर्फ अतिरिक्त फोर्स का पहरा होगा बल्कि शरारती तत्वों पर भी तगड़ी नजर होगी. इस दौरान मिलीजुली आबादी वाले क्षेत्रों में गश्त को लेकर भी निर्देश दिए गए हैं.

शांतिपूर्ण और भयमुक्त चुनाव कराने के लिए सुरक्षाबलों ने चुनावी क्षेत्रों में फ्लेगमार्च करना भी शुरू कर दिया है. सहारनपुर की देवबंद, रामपुर की मनिहार, संभल की संभल और असमोली सीट, बिजनौर की नगीना, धामपुर व बिजनौर सीट को संवेदनशील की श्रेणी में रखा गया है. देवबंद के शब्बीरपुर गांव में भी वर्ष 2017 में जातीय हिंसा के बाद इसे संवेदनशील श्रेणी में रखा गया है. आशंका जताई जा रही है कि यहां शरारती तत्व गड़बड़ी कर सकते हैं. संवेदनशील श्रेणी में रखे जाने के साथ ही इन क्षेत्रों में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस की अतिरिक्त कंपनियां तैनात रहेंगी। इन क्षेत्रों की सभी गतिविधियों पर पुलिस का सख्त पहरा है.


देवबंद समेत कई जगहों से संदिग्ध आतंकी पकड़े जा चुके हैं. हमेशा ही एटीएस की नजर इस क्षेत्र पर रही है. मिलीजुली आबादी के चलते ही इस क्षेत्र में सुरक्षा को लेकर व्यापक इंतजाम किए गए हैं. मुख्य रूप से सोशल मीडिया सेल और क्षेत्र में वायरल हो रहे मैसेजों पर भी 24 घंटे नजर बनाए रखने के निर्देश दिए गए हैं.

 उत्‍तर प्रदेश व‍िधानसभा चुनाव 2022 में 403 व‍िधानसभा सीट के ल‍िए पहले चरण का मतदान 10 फरवरी, दूसरा चरण 14 फरवरी, तीसरा चरण 20 फरवरी, चौथा चरण 23 फरवरी, पांचवां चरण 27 फरवरी, छठा चरण 3 मार्च और अंतिम चरण का मतदान 7 मार्च को है. कुल 7 चरणों में होगा यूपी में चुनाव है और मतगणना 10 मार्च को होगी.

Suggested News