बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सीतामढ़ी में बच्चो को विद्यालय से निष्कासित करने के विरोध में जमकर हुआ हंगामा, जानिए क्या है पूरा मामला

सीतामढ़ी में बच्चो को विद्यालय से निष्कासित करने के विरोध में जमकर हुआ हंगामा, जानिए क्या है पूरा मामला

SITAMARHI : समाधान यात्रा पर निकले बिहार के मुखिया नीतीश कुमार को बिहार की सारी व्यवस्था उनके प्रशासन के द्वारा चुस्त-दुरुस्त कर परोसा जा रहा है। लेकिन हकीकत कुछ और होता है। ताजा मामला डुमरा प्रखंड के राघोपुर बखरी अंबेडकर आवासीय उच्च विद्यालय का है। जहां विद्यालय में नामांकित दो बच्चों को निष्कासित करने को लेकर छात्रों के द्वारा जमकर हंगामा किया गया। 

बता दें कि 31 जनवरी को देर शाम प्रभारी प्रधानाध्यापक के साथ दुर्व्यवहार किया गया। इस मामले को लेकर जहां एक ओर प्रभारी प्रधानाध्यापक अवकाश पर चले गए। वहीं दूसरी ओर बुधवार की सुबह स्कूली बच्चों के द्वारा स्कूल प्रशासन के विरोध में हंगामा शुरू कर दिया गया। बच्चों का कहना था कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आए थे तो विद्यालय में कंप्यूटर के अलावा 20 से अधिक शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति कर दी गई थी। लेकिन मुख्यमंत्री के जाने के बाद शिक्षकों के प्रति नियोजन को रद्द कर दिया गया। जब शिक्षकों के प्रति नियोजन व भोजन की व्यवस्था को लेकर मांग किया गया तो स्कूल के 2 विद्यार्थियों को निष्कासित कर दिया गया। 

बताते चलें कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समाधान यात्रा के दौरान 6 जनवरी को इस विद्यालय में पहुंचकर यहां की व्यवस्था को जाना। हंगामे को देख कर बच्चों को समझाने पहुंचे प्रभारी प्रधानाध्यापक के साथ मारपीट भी की गई। इतना ही नहीं जिला कल्याण पदाधिकारी के साथ भी धक्का-मुक्की की गई। सीसीटीवी फुटेज के आधार पर जब स्कूल की स्थिति से कल्याण विभाग के सचिव को अवगत कराया गया तो दोषी बच्चों को स्कूल से निष्कासित करने का आदेश दिया गया। 

उक्त आलोक में जिला कल्याण पदाधिकारी ने 30 जनवरी को स्कूल में अध्ययनरत नौवीं कक्षा के 2 छात्र को निष्कासित कर दिया। आक्रोशित बच्चों का कहना था कि स्कूल में मात्र  6 शिक्षक कार्यरत है। जबकि मुख्यमंत्री के आगमन को लेकर 20 शिक्षकों का प्रतिवेदन किया गया था। बीते 14 जनवरी को स्कूल की व्यवस्था व पढ़ाई के लिए शिक्षकों के प्रति नियोजन की मांग की गई तो डीएम के निर्देश पर 8 शिक्षकों का प्रतिवेदन कर दिया गया। जिसमें 2 शिक्षकों की परीक्षा ड्यूटी लगा दी गई है। जिससे पठन-पाठन प्रभावित हो रही है। भोजन एवं आवासन की समस्या उत्पन्न होने के कहने पर बच्चों को निष्कासित करने की धमकी दी जाती है। मामले में जिला कल्याण पदाधिकारी ने बताया कि सीसीटीवी फुटेज के आधार पर स्कूल में विधि व्यवस्था की समस्या उत्पन्न करने वाले बच्चों को चिन्हित किया गया है। सचिव के निर्देश पर दो बच्चों को निष्कासित कर दिया गया है। स्कूल की सभी स्थितियों से सचिव को अवगत कराया गया है। निर्देश मिलने पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

सीतामढ़ी से अविनाश की रिपोर्ट

Suggested News