बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

फर्जीवाड़े में फंसी आईएएस पूजा खेडेकर की उम्मीदवारी को यूपीएससी ने किया रद्द, भविष्य में नहीं दे सकेंगी कोई परीक्षा

फर्जीवाड़े में फंसी आईएएस पूजा खेडेकर की उम्मीदवारी को यूपीएससी ने किया रद्द, भविष्य में नहीं दे सकेंगी कोई परीक्षा

NEW DELHI : फर्जी ओबीसी प्रमाण पत्र के सहारे आईएएस बनी पूजा खेडकर पिछले कुछ दिनों से लगातार चर्चा में है। मंगलवार को यूपीएससी ने बड़ी कार्रवाई की है। यूपीएससी ने पूजा खेडकर की उम्मीदवारी को रद्द कर दिया है। इसके साथ ही उनकी नौकरी खत्म हो गई है। आयोग के इस फैसले के साथ पूजा को भविष्य में होने वाली किसी भी परीक्षा में शामिल होने पर रोक लगा दी है।

जांच के बाद की गई कार्रवाई

आयोग ने पूजा खेडकर पर यह कार्रवाई सभी दस्तावेजों की सावधानीपूर्वक जांच के बाद की है। उन्हें सीएसई-2022 नियमों के प्रावधानों के उल्लंघन में दोषी पाया गया है। मालूम हो कि इससे पहले संघ लोक सेवा आयोग ने संकेत दिए थे कि अगर पूजा खेडकर मामले में दोषी पाई जाती हैं तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। 

30 जुलाई तक UPSC ने दिया था समय

यूपीएससी ने पूजा खेडकर के अनुरोध पर सावधानीपूर्वक विचार किया और न्याय के उद्देश्यों को पूरा करने के लिए उन्हें 30 जुलाई 2024 को दोपहर 3:30 बजे तक का समय दिया गया था ताकि वह कारण बताओ नोटिस का जवाब दे सकें. आयोग ने उन्हें यह भी स्पष्ट रूप से बता दिया था कि यह उनके लिए अंतिम अवसर है और समय में कोई और विस्तार नहीं दिया जाएगा.

उन्हें यह भी स्पष्ट शब्दों में बताया गया कि यदि उपरोक्त तिथि/समय तक कोई जवाब नहीं मिलता है, तो यूपीएससी उनसे कोई और संदर्भ लिए बिना आगे की कार्रवाई करेगा. उन्हें दिए गए समय में विस्तार के बावजूद वह निर्धारित समय के अंदर अपना स्पष्टीकरण देने में विफल रहीं, जिसके बाद आयोग ने उन पर कार्रवाई की

गिरफ्तारी की लटक रही है तलवार

बता दें कि पूजा खेडकर के खिलाफ यूपीएससी ने पहले ही कि धोखाधड़ी और जालसाजी के एक मामले प्राथमिकी दर्ज करा रखी है। जिसमें दिल्ली की एक अदालत आरोपी भारतीय प्रशासनिक सेवा की प्रशिक्षु अधिकारी पूजा खेडकर की अग्रिम जमानत अर्जी पर एक अगस्त को फैसला सुना सकती है। अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश देवेंद्र कुमार जंगला ने बुधवार को खेडकर द्वारा दायर अर्जी पर दलीलें सुनने के बाद आदेश सुरक्षित रख लिया।

परीक्षा पास करने के लिए खुद को बताया दिव्यांग

2023 बैच की प्रशिक्षु आईएएस अधिकारी पूजा खेड़कर पर आरोप है कि उन्होंने यूपीएससी की सीएसई परीक्षा पास करने के लिए अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) और दिव्यांग कोटा का दुरुपयोग किया। इस मामले में यूपीएससी ने खेड़कर के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की थी। उनके चयन को रद्द करने पर उन्हें कारण बताओ नोटिस भी जारी किया है और उन्हें भविष्य में परीक्षाएं देने से भी रोक दिया है।

Editor's Picks