UPSC Civil Services 2020 का नोटिफिकेशन जारी, जानिए कितने पदों पर होगी भर्ती

UPSC Civil Services 2020 का नोटिफिकेशन जारी, जानिए कितने पदों पर होगी भर्ती

DESK :   संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सेवा परीक्षा का नोटिफिकेशन  जारी कर दिया है. अगर आप भी सिविल सेवा परीक्षा देना चाहते हैं तो इस परीक्षा का नोटिफिकेशन आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर चेक कर सकते हैं.

बुधवार से ही आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है. ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया upsconline.nic.in पर चलेगी. बता दें कि इस परीक्षा के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 3 मार्च है.

बता दें कि यूपीएससी सिविल सर्विसेज परीक्षा के जरिए इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विसेज (आईएएस), भारतीय पुलिस सर्विसेज (आईपीएस) और भारतीय फॉरेन सर्विसेज (आईएफएस), रेलवे ग्रुप ए (इंडियन रेलवे अकाउंट्स सर्विस), इंडियन पोस्टल सर्विसेज, भारतीय डाक सेवा, इंडियन ट्रेड सर्विसेज सहित अन्य सेवाओं के लिए चयन किया जाता है.

ग्रेजुएट कर सकते हैं आवेदन
UPSC सिविल सर्विसेज एग्जाम में आवेदन के लिए ग्रेजुएट कर चुके अभ्यर्थी ही पात्र होंगे. इसमें आवेदन के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम उम्र 21 साल होनी चाहिए. जनरल कैटेगरी के उम्‍मीदवारों को 100 रुपये फीस देनी होगी. वहीं महिलाएं/ एससी/ एसटी/ बेंचमार्क दिव्यांगता वाले उम्‍मीदवारों को कोई भी फीस नहीं देनी होगी.

बता दें कि UPSC CSE परीक्षा 3 स्टेज में होगी. इसमें पहले स्टेज में प्रीलिम्स परीक्षा होगी. प्रीलिम्स एग्जाम के बाद मेन परीक्षा होगी. प्री परीक्षा में पास होने वाले ही मेन परीक्षा में भाग ले सकेंगे. इसके बाद इंटरव्यू होगा. मेन परीक्षा 1750 अंकों की होती है जबकि इंटरव्यू 275 अंकों का होता है. उम्मीदवार का चयन मेन्स और इंटरव्यू में प्राप्तांकों के आधार पर किया जाता है.

Find Us on Facebook

Trending News