4 अक्टूबर को 97 केंद्रों पर संपन्न होगी UPSC पीटी परीक्षा, इन नियमों का करना होगा पालन

4 अक्टूबर को 97 केंद्रों पर संपन्न होगी UPSC पीटी परीक्षा, इन नियमों का करना होगा पालन

PATNA : 4 अक्टूबर को यूपीएससी की पीटी परीक्षा होने जा रही है। बिहार के 97 केन्द्रों पर यह परीक्षा संपन्न होगी। प्रमंडलीय आयुक्त, पटना संजय कुमार अग्रवाल ने यूपीएससी की सिविल सर्विसेज प्रारंभिक परीक्षा 2020 के सफल, सुचारू ,शांतिपूर्ण एवं कदाचार मुक्त संचालन हेतु डीएम एसएसपी एसपी ट्रैफिक नगर आयुक्त सहित सभी मजिस्ट्रेट एवं केंद्राधीक्षक के साथ एसकेएम में बैठक की। बैठक में प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी एवं केंद्र अधीक्षक को परीक्षा संचालन की मार्गदर्शिका से अवगत कराया गया। इसके तहत सीटिंग प्लान, विधि व्यवस्था, कोविड प्रोटोकॉल का पालन, जैमर अधिष्ठापन,  पेयजल /पंखा की समुचित व्यवस्था, विद्युत आपूर्ति की निर्वाध व्यवस्था आदि के बारे में आवश्यक निर्देश दिए गए।

4 अक्टूबर को  97 उपकेंद्रों पर दो पालियों में होगी परीक्षा 

यूपीएससी का सिविल सर्विसेज प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन 4 अक्टूबर को 97 उप केंद्रों पर दो पालियों में होगा। प्रथम पाली 9:30 बजे पूर्वाह्न से 11:30 बजे पूर्वाह्न तक तथा द्वितीय पाली 2:30 बजे अपराह्न से 4:30 बजे अपराह्न तक होगी। किसी भी परीक्षार्थी को किसी भी परिस्थिति में परीक्षा प्रारंभ होने के 10 मिनट पूर्व यानी प्रथम पाली में 9:20 बजे पूर्वाह्न तथा द्वितीय पाली में 2:20 बजे अपराह्न तक ही परीक्षा केंद्र के परिसर में प्रवेश की अनुमति रहेगी। इसके बाद आने वाले परीक्षार्थियों को परीक्षा उप केंद्र के परिसर में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी एवं उपस्थित परीक्षार्थी को परीक्षा समाप्ति के पूर्व परीक्षा छोड़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी। 

पर्याप्त संख्या में मजिस्ट्रेट पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल की हुई प्रतिनियुक्ति 

परीक्षा केंद्रों पर भीड़-भाड़ नहीं लगाने,  विधि व्यवस्था संधारित रखने तथा परीक्षा का शांतिपूर्ण आयोजन सुनिश्चित कराने हेतु जिलाधिकारी एवं वरीय पुलिस अधीक्षक द्वारा केंद्रों पर पर्याप्त संख्या में दंडाधिकारी पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है। परीक्षा को कदाचार मुक्त  संचालन हेतु मोबाइल फोन पेजर ब्लूटूथ आईटी गेजेट्स एवं अन्य संवाद उपकरण के परीक्षा केंद्र के भीतर प्रवेश पर रोक लगाई गई है। इसका सख्ती से अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश सभी दंडाधिकारी को दिया गया है। उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध   अनुशासनिक कार्रवाई की जाएगी तथा भविष्य में आयोग द्वारा आयोजित होने वाली परीक्षाओं से भी वंचित कर दिया जाएगा।

केंद्रों पर जैमर का होगा अधिष्ठापन

परीक्षा की पवित्रता बनाए रखने तथा संवाद उपकरणों के माध्यम से परीक्षा में कदाचार को रोकने हेतु केंद्रों पर जैमर का अधिष्ठापन कराया गया है। केंद्रों पर समुचित रूप से जैमर के ससमय अधिष्ठापन हेतु सभी केंद्र अधीक्षक को समन्वय स्थापित कर त्वरित कार्रवाई का निर्देश दिया गया है। प्रमंडलीय आयुक्त कार्यालय में परीक्षा की प्रभावी मॉनिटरिंग हेतु नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है जिसका दूरभाष संख्या 0612-2219205/2233578 है।

कर्मी से लेकर परीक्षार्थी तक करेंगे कोविड प्रोटोकॉल का  पालन

कोविड संक्रमण के इस दौर में केंद्र पर परीक्षार्थियों एवं ड्यूटी पर तैनात कर्मियों को मास्क का प्रयोग करने /सैनिटाइजर का प्रयोग करने तथा सोशल डिस्टेंस के पालन करने का निर्देश दिया गया है। पटना नगर निगम के नगर आयुक्त श्री हिमांशु शर्मा को परीक्षा केंद्रों पर सैनिटाइजेशन की समुचित व्यवस्था करने का निर्देश दिया है। परीक्षा केंद्रों पर सभी आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने हेतु जोनल दंडाधिकारी को केंद्रों का भ्रमण करने तथा केंद्राधीक्षक के साथ बैठक कर सभी समस्या का निदान करते हुए परीक्षा के सफल आयोजन कराने का निर्देश दिया।

बैठक में जिलाधिकारी पटना कुमार रवि, वरीय पुलिस अधीक्षक पटना उपेंद्र कुमार शर्मा ,नगर आयुक्त पटना नगर निगम हिमांशु शर्मा, ट्रैफिक एसपी डी अमरकेश, आयुक्त के सचिव एस एम कैशर, अपर समाहर्ता विधि व्यवस्था/राजस्व/आपूर्ति/जेनरल/विशेष कार्यक्रम सहित सभी दंडाधिकारी एवं केंद्राधीक्षकगण उपस्थित थे।

Find Us on Facebook

Trending News