बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

माता सीता की नगरी सीतामढ़ी से श्रीराम के घर अयोध्या तक चलने के लिए तैयार वंदे भारत साधारण, ट्रायल रन की तारीख तय

माता सीता की नगरी सीतामढ़ी से श्रीराम के घर अयोध्या तक चलने के लिए तैयार वंदे भारत साधारण, ट्रायल रन की तारीख तय

DARBHANGA : सीतामढ़ी से अयोध्या के बीच चलनेवाली देश की पहली वंदे भारत साधारण को चलाने की तैयारी शुरू हो गई है। स्लीपर कोच के साथ चलनेवाली वंदे भारत साधारण को अगले साल नियमित रूप से चलाया जाना है। लेकिन उससे पहले ट्रेन के ट्रायल रन किया जाना है। जिसके लिए  24 दिसंबर की तारीख तय की गई है। रविवार को दरभंगा से ट्रायल में यह ट्रेन चलने वाली है। 

ट्रायल शाम के वक्त तीन बजे शुरू होगा। दरभंगा से कमतौल, जनकपुर रोड, सीतामढ़ी, बैरगनिया, घोड़ासहन, रक्सौल, नरकटियागंज वाया सिकटा होते हुए वाल्मीकिनगर कप्तानगंज के रास्ते अयोध्या तक ट्रायल होगा।

आज सीतामढ़ी पहुंचेंगे ईसीआर के जीएम

सीतामढ़ी रेलवे स्टेशन अधीक्षक सुरेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि ट्रेन ट्रायल से पूर्व तैयारी के निरीक्षण के लिए 22 दिसंबर को हाजीपुर रेल महाप्रबंधक अनिल कुमार खंडेलवाल सीतामढ़ी रेलवे स्टेशन पहुंच रहे हैं। विशेष सैलून से सवा दस बजे उनका काफिला यहां पहुंचेगा।

ट्रायल में चलने वाली इस ट्रेन में वरिष्ठ अधिकारीगण एवं सुरक्षा अधिकारी सवार होंगे। इसके साथ ही ट्रेन के मार्ग की निगरानी तीनों जोन के महाप्रबंधकों, डीआरएम और वरिष्ठ परिचालन प्रबंधकों द्वारा की जा जाएगी।

हर स्टॉपेज पर स्वागत करेंगे मंत्री सांसद

इस ट्रेन को लेकर खास तैयारी की गई है। जिस दिन यह ट्रेन नियमित तौर पर चलना शुरू करेगी उस दिन सीतामढ़ी सहित सभी स्टापेज पर केंद्र और राज्य सरकार के मंत्री, सांसद, मेयर, विधायक समेत तमाम गणमान्य मौजूद रहेंगे। इस ट्रेन की तमाम खासियत है। माना जा रहा है कि खरमास यानी 14 जनवरी के बाद से ट्रेन के नियमित परिचालन शुरू होगा।

वंदे भारत में पहली बार स्लीपर कोच

देश में अब तक जितनी वंदे भारत चलाई जा रही है, सभी में एसी कोच है। यह पहली बार होगा जब वंदे भारत स्लीपर कोच के साथ चलेगी। इस ट्रेन की खास बात यह है कि पुश-पुल तकनीक से तैयार की गई है। इसका फायदा यह होगा कि पुश-पुल तकनीक में ट्रेन के आगे और पीछे लोकोमोटिव होते हैं। आगे वाला इंजन ट्रेन को खींचता है और पीछे वाले को धक्का देता है। जिससे ट्रेन की रफ्तार तेजी से बढ़ती है।

तकनीकी भाषा में इसे पुश-पुल लोकोमोटिव कहा जाता है। इस ट्रेन की रफ्तार वैसे तो 130 किमी प्रति घंटा है, लेकिन इस रूट पर रेल ट्रैक को भी मजबूत करना होगा मगर वह फिलहाल संभव नहीं है। इसलिए ट्रेन की गति नहीं ट्रैक की क्षमता के अनुसार स्पीड अधिकतम 110 किमी प्रति घंटे ही हो सकेगी।

Suggested News