बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बोधगया में पर्यटकों की सुविधा के लिए वाहन सुविधा का हुआ शुभारंभ, सरकारी दर पर मिलेगी ट्रेवलिंग की सुविधा

बोधगया में पर्यटकों की सुविधा के लिए वाहन सुविधा का हुआ शुभारंभ, सरकारी दर पर मिलेगी ट्रेवलिंग की सुविधा

GAYA : बोधगया में पूरे विश्व के पर्यटक घूमने के उद्देश्य से आते है। लेकिन यहां आने वाले पर्यटकों को सरकारी दर पर ट्रेवलिंग की सुविधा नहीं मिल पाती थी। जिससे पर्यटकों से निजी ट्रेवल्स एजेंसी के द्वारा मनमाना पैसा लिया जाता था। इसे देखते हुए पर्यटन विभाग ने पर्यटकों की सुविधा के लिए ट्रेवल्स एजेंसी की शुरुआत किया है। 

इस एजेंसी के माध्यम से बोधगया में आने वाले पर्यटकों को काफी सहूलियत मिलेगी। बोधगया स्थित माया सरोवर के पास टूरिस्ट इनफॉर्मेशन सेंटर का जीर्णोधार कर शुरुआत किया गया है। हालाँकि ये इनफॉर्मेशन सेंटर पहले से संचालित था। लेकिन व्यवस्था के अभाव के कारण कोई भी पर्यटक पूछताछ के लिए नही जाते थे। अब इन्फॉर्मेशन सेंटर में बोधगया राजगीर वाराणसी टूरिस्ट पैलेस की जानकारी कैटलोक के माध्यम से दी जाएगी। इसके अलावा पूरे भारत की ट्रेवलिंग शुल्क सरकारी दर पर मुहैया कराई जा रही है। वहां से पर्यटकों को जानकारी दी जा रही है।

बुधवार को टूरिस्ट डिपार्टमेंट के प्रबंध निर्देशक नंदकिशोर ने फीता काटकर इसका शुरुआत किया। इस दौरान उन्होंने  बताया की बोधगया एक पर्यटक स्थल है। यहां पूरे विश्व से लोग घूमने आते है। उसी को देखते हुए टूरिस्ट इन्फॉर्मेशन सेंटर की उद्घाटन किया गया है। अब पर्यटक स्थल की जानकारी यहां से प्राप्त कर सकेंगे। 

वही बोधगया गाइड एसोसियेशन के अध्यक्ष राकेश कुमार ने प्रबंधन निर्देशक से अपनी समस्या को रखते हुए बताया की यहां रजिस्टर्ड गाइड की बैठने की व्यवस्था नहीं है। जिसके कारण हम सभी गाइड को समस्या होती है। इस पर प्रबंध निदेशक ने आश्वासन देते हुए कहा की इसके लिए हम पर्यटन विभाग में बात रखेंगे। हालाँकि उन्होंने यह भी कहा की सभी जगह उतना व्यस्था कर पाना मुश्किल है। हालाँकि कोई संतोषजनक आश्वासन नही मिलने पर बोधगया के गाइडों में नाराजगी जताई है।

गया से संतोष की रिपोर्ट

Suggested News