बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

गया के इस गांव में ग्रामीणों को वर्षों से नहीं मिल रहा नल जल योजना का लाभ, मौके पर जाकर भाकपा माले की टीम ने समस्या की ली जानकारी

गया के इस गांव में ग्रामीणों को वर्षों से नहीं मिल रहा नल जल योजना का लाभ, मौके पर जाकर भाकपा माले की टीम ने समस्या की ली जानकारी

GAYA : राज्य सरकार का महत्ववकांक्षी हर घर नलजल योजना गया के नगर प्रखंड के चाकंद पंचायत के वार्ड संख्या 14 सती स्थान में दम तोड़ चुका है। स्थानीय पंचायत प्रतिनिधियों और प्रशासनिक लापरवाही के कारण लगभग 300 से अधिक महादलित परिवार वर्षों से इस योजना के लाभ से वंचित हैं। 

सती स्थान गांव की रूता देवी, सोनमा देवी, श्रद्धा देवी, अनिता देवी, सरस्वती देवी आदि महिलाओं ने बताया कि कुछ वर्ष पूर्व नलजल का कनेक्शन सभी घरों में दिया गया था। मगर कुछ दिन पानी आने के बाद पानी आना बंद हो गया। नतीजा पहले की तरह ही हमलोगों को पानी के लिए इधर उधर जाना पड़ता है। गांव भर में महज 2 चापाकल हैं। जिस पर दिन भर भीड़ लगी रहती है। कभी कभी पानी लेने के लिए ग्रामीणों में आपस में झगड़े भी हो जाते हैं। नलजल योजना के शुरू होने ग्रामीणों में काफी उत्साह हुआ था। मगर ग्रामीणों का यह खुशी  महज कुछ दिनों के लिए हीं नसीब हुआ। 

उक्त मामले की जानकारी के बाद सोमवार को भाकपा माले की टीम सती स्थान पहुंची। जहां के लोगों से मिलकर जानकारी प्राप्त करने के उपरांत भाकपा माले के नगर प्रभारी तारिक अनवर ने कहा कि गरीब टोले पर सरकारी योजनाओं का बुरा हाल है। सिस्टम की बेरुखी और भेदभाव के कारण भी योजनाएं कुछ ही महीनों में फेल हो जाती हैं। गरीब टोले की बेहतरी और सरकारी योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के लिए भाकपा माले हर संभव प्रयास करेगा।

 उन्होंने जिला प्रशासन से मांग किया कि लगभग तीन सौ से अधिक आबादी वाले इस महादलित टोला में शुद्ध पेयजल की समस्या को तत्काल दूर करने पर पहल किया जाय। सती स्थान गांव पहुंचने वाले भाकपा माले की टीम में जिला कमेटी सदस्य रीता वर्णवाल, चाकंद प्रभारी रघुनंदन शर्मा, सुदामा मांझी, शारदा देवी आदि लोग शामिल थे।

गया से प्रभात कुमार मिश्रा की रिपोर्ट

Editor's Picks