बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बुलेटप्रुफ गाड़ियों में घूमेंगे पटना आनेवाले वीवीआईपी, बिहार पुलिस करेगी पांच गाड़ियों की खरीदी, इतनी राशि को मिली मंजूरी

बुलेटप्रुफ गाड़ियों में घूमेंगे पटना आनेवाले वीवीआईपी, बिहार पुलिस करेगी पांच गाड़ियों की खरीदी, इतनी राशि को मिली मंजूरी

PATNA :  बिहार पुलिस पटना आनेवाले वीवीआईपी लोगों की सुरक्षा को और मजबूत करने जा रही है। पिछले एक साल से चल रही कवायद के बाद आखिरकार पुलिस विभाग ने सुरक्षा के लिए पांच बुलेटप्रुफ गाड़ियों की खरीद को मंजूरी प्रदान कर दी है। हालांकि पिछले साल जब इसकी योजना बनी तो उस समय छह गाड़ियों के खरीदी किए जाने का प्रस्ताव था, लेकिन अब इसकी संख्या पांच कर दी है। मंजूरी के बाद पुलिस विभाग ने खरीदी की प्रक्रिया पर काम शुरू कर दिया है। बता दें ऐसे अति विशिष्ट व्यक्ति जिन्हें जेड प्लस का सुरक्षा घेरा प्राप्त हैं उनके आनेजाने के लिए इन बुलेटप्रूफ एलएमवी का इस्तेमाल किया जाता है।

तीन करोड़ होंगे खर्च

जेड प्लस या स्पेशल सिक्यूरिटी ग्रुप (एसएसजी) अधिनियम के तहत जिन वीवीआईपी को सुरक्षा प्रदान की गई है उनके लिए बुलेटप्रूफ वाहनों का इस्तेमाल होता है। गृह विभाग ने 5 ऐसी गाड़ियों की खरीद की मंजूरी देते हुए तीन करोड़ की राशि भी स्वीकृत कर दी है। हर एक बुलेटप्रूफ गाड़ी की खरीद पर 60 लाख रुपए का खर्च आएगा। 


जारी होगा टेंडर

इससे पहले वर्ष 2021 में भी बुलेटप्रूफ वाहन की खरीद को मंजूरी दी गई थी तब 6 गाड़ियों की खरीद होनी थी पर नए सिरे से खरीदारी की जो मंजूरी दी गई है उसके तहत 5 गाड़ियों का ही क्रय होगा। हालांकि कौन सी गाड़ी खरीदी जाएगी अभी तय नहीं है। टेंडर जारी करने के बाद जो कंपनियां सामने आएंगी उसी में किसी एक का चयन होगा। 

वीवीआईपी की सुरक्षा के लिए जरुरी

बिहार पुलिस के जेड प्लस सुरक्षा घेरे में शामिल वीवीआईपी के अलावा बुलेटप्रूफ गाड़ियों का इस्तेमाल वैसे अतिविशिष्ट व्यक्तियों के लिए भी होता है जो दूसरे राज्यों से यहां आते हैं। केन्द्र सरकार की सूची में कई वीवीआईपी को जेड प्लास का सुरक्षा घेरा मिला है। इसके अतिरिक्त अन्य राज्यों द्वारा भी इस सुरक्षा घेरे में कई प्रमुख हस्तियों को रखा जाता है। राज्य के बाहर से कोई जेड प्लस सुरक्षा प्राप्त ववीआईपी बिहार आते हैं तो उन्हें भी बुलेटप्रूफ गाड़ी मुहैया कराई जाती है।


Suggested News