बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

ऐसी मुलाकात को भला क्या कहें, ना आंखें मिली- न बात हुई... अमित शाह और नीतीश की मुलाकात में दोनों ने एक दूसरे को देखा भी नहीं

ऐसी मुलाकात को भला क्या कहें, ना आंखें मिली- न बात हुई... अमित शाह और नीतीश की मुलाकात में दोनों ने एक दूसरे को देखा भी नहीं

पटना. कैसे कह दूँ कि मुलाकात नहीं होती है/ रोज मिलते हैं मगर बात नहीं होती है...  कुछ ऐसा ही केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के बीच रविवार को हुई मुलाकात में दिखा. ऐसी मुलाकातों के लिए ही इक़बाल अज़ीम ने कहा है 'यूँ सर-ए-राह मुलाक़ात हुई है अक्सर, उस ने देखा भी नहीं हम ने पुकारा भी नहीं'. ऐसे भी कहा गया है कि  मुलाक़ात वो है जिसकी उम्मीद से रिश्तों में बेक़रारी बनी रहती है और दूरियों के दर्द को राहत मिलती है। लेकिन कुछ मुलाकातें ऐसी होती हैं जिसमें मिलना भी ना मिलना सा दिखता है. दोनों ने पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की बैठक में एक दूसरे से मुलाकात की है. 

सीएम नीतीश और अमित शाह के बीच इस मुलाकात में जो वीडियो सामने आया है अगर उस को ध्यान से देखें तो ऐसा ही दिखता है. शॉल देना हो या मोमेंटो या फिर पुष्प गुच्छ दोनों नेताओं की बॉडी लेंग्वेज देखें तो साफ दिखता है कि कुछ अनमने ढंग की यह मुलाकात है. न आंखें मिली, ना अभिवादन बस एक फीकी सी मुस्कान दिखी. ऐसी मुलाकातों के लिए ही किसी शायर ने कहा है - 'न जी भर के देखा न कुछ बात की बड़ी आरज़ू थी मुलाक़ात की'. 

वैसे मुलाकातों के लिए यह भी कहा जाता है कि 'गाहे गाहे की मुलाक़ात ही अच्छी है 'अमीर' -क़द्र खो देता है हर रोज़ का आना जाना '. लेकिन यहां अमित शाह और नीतीश कुमार मिले तो लम्बे अरसे बाद थे लेकिन मुलाकात में वह जोश नहीं दिखा. अगर हम शायर की जुबान में कहें तो 'ये मुलाक़ात मुलाक़ात नहीं होती है - मुलाकात होती है मगर बात नहीं होती है'. बिहार में अगस्त 2022 में नीतीश कुमार के नेतृत्व में महागठबंधन सरकार बनने के बाद दोनों नेता पहली बार किसी कार्यक्रम में एक साथ आए. इसलिए दोनों की मुलाकात पर सबकी नजर थी. नजर थी तो यह भी देखा गया कि अमित शाह और नीतीश कुमार की नजर मिली या नहीं. 

ऐसे में जो दिखा उसके लिए यही कहा जाएगा कि 'आज तो मिल के भी जैसे न मिले हों तुझ से - चौंक उठते थे कभी तेरी मुलाक़ात से हम'. हम भी नीतीश कुमार और अमित शाह की इस मुलाकात की इन तस्वीरों और वीडियो से चौंक ही गए हैं. हालांकि इसके पहले नीतीश कुमार और शाह के बीच कि कुछ अन्य फोटो भी आई है जिसमें दोनों की आंखें कुछ कुछ मिली है. और एक मुस्कुराहट भी है. लेकिन इसे यही कहा जाएगा कि 'ज़िंदगी के वो किसी मोड़ पे गाहे गाहे / मिल तो जाते हैं मुलाक़ात कहाँ होती है'.

Suggested News