बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

जीतन राम मांझी के बॉडीगार्ड के साथ जो हुआ वह आपके साथ भी हो सकता है,सावधान हो जाएं, नहीं तो बैठे बैठे लपेटे में आ जाएंगे

जीतन राम मांझी के बॉडीगार्ड के साथ जो हुआ वह आपके साथ भी हो सकता है,सावधान हो जाएं, नहीं तो बैठे बैठे लपेटे में आ जाएंगे

PATNA : बिहार में साइबर ठगी के मामलों में लगातार सामने आ रहे हैं। जिसके शिकार आम से लेकर खास लोग बनते जा रहे हैं। ताजा मामले में नौ लोगों से 9.61 लाख रुपये की ठगी का घटना सामने आई है। अलग-अलग मामले में पीड़ितों ने घटना की शिकायत साइबर थाने में की है। इन नौ लोगों में एक नाम पूर्व सीएम जीतन राम मांझी की सिक्योरिटी में तैनात सिपाही भी शामिल है। साइबर पुलिस मुकदमा दर्ज कर मामलों की छानबीन में जुट गई है। 

कोरियर के नाम पर ठगे 92 हजार रुपए

रोहतास निवासी सिपाही सुनील कुमार पटना में पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी के यहां तैनात हैं। पीड़ित ने बताया कि उनके पिता ने डीटीडीसी कूरियर से उन्हें एक पार्सल भेजा था। इंटरनेट से कंपनी का कस्टमकेयर का नंबर ढूंढकर फोन किया तो कथित कर्मी ने पता कंफर्म करने के लिए लिंक भेजा। कहा- उसपर दो रुपये भेजने होंगे। ऐसा करते ही सुनील कुमार के खाते से 92 हजार 12 रुपये की निकासी हो गई। इस संबंध में साइबर थाने में 22 सितंबर को मुकदमा दर्ज किया गया।

सेब की खेप भेजने के नाम पर ठगी

इसी तरह बिहटा में भी सामने आया है। बिहटा निवासी शिव कुमार गुप्ता फल के कारोबारी हैं। सेब मंगाने के लिए बीते दिनों उन्होंने इंटरनेट से एप्पल ट्रेडिंग कंपनी का नंबर प्राप्त किया था उसपर फोन करने पर कंपनी द्वारा उन्हें 1250 रुपये प्रति पेटी सेब उपलब्ध करवाने की बात कही गई थी। सेब की खेप पंजाब बाम्बे रोड ट्रांसपोर्ट द्वारा भेजने का आश्वासन दिया था। झांसे में आकर पीड़ित ने कंपनी के इकबाल नाम के शख्स के खाते में दो लाख 87 हजार 800 रुपये भेज दिए। रुपये भेजने के बावजूद माल उन्हें नहीं मिला।

ऐनीडेस्क के नाम पर ठगी

एनीडेस्क इंस्टाल करा उड़ाए रुपये छोटू कुमार परिवार के साथ फतुहा में रहते हैं। बीते महीने उनके पस एक अंजान नंबर से फोन आया था। शातिर ने पीड़ित के जानकार के नाम से फोन किया था। रुपये की जरूरत बता उसने छोटू कुमार से फोन पर एनीडेस्क और पेटीएम एप इंस्टाल कराया। इसके बाद पीड़ित और उनकी पत्नी के खाते से कुल एक लाख 98 हजार 900 रुपये अन्य खाते में स्थानांतरित हो गए।

बैंककर्मी बनकर निकाले रुपए

मोहम्मद कुएसीद्दीन परसा बाजार इलाके में रहते हैं। उन्होंने पुलिस को बताया कि 19 सितंबर को खुद को बंधन बैंक का कर्मी बात एक शख्स ने उनके पास फोन किया था। शातिर ने बताया कि उनका एटीएम कार्ड परसा बाजार डाक घर में आया हुआ है। पता अपडेट के लिए पीड़ित को मैसेज में भेजे गए लिंक पर क्लिक करने को कहा गया। लिंक पर क्लिक करते ही पीड़ित के खाते से दो बार में 14 हजार 999 रुपये कट गए।

टेलिग्राम पर कराया निवेश

दुल्हिन बाजार निवासी शुभम कुमार के टेलीग्राम प्रोफाइल पर बीते दिनों एक मैसेज आया था। पीड़ित ने जब मैसेज में दिए नंबर पर बात किया तो उन्हें बताया गया कि कंपनी में रुपये लगाने पर मोटा कमीशन मिलेगा। पीड़ित ठग के झांसे में आ गए और कई बार में शातिर के खाते में 90 हजार 800 रुपये भेज दिए। कमीशन भेजे जाने के लिए उनपर और रुपये भेजने का दबाव बनाने गया। ठगी का अहसास होने पर उन्होंने ठगी की शिकायत पुलिस में की।

क्रेडिट कार्ड प्रोटेक्शन प्लान पर उड़ाए पैसे

जगदेव पथ निवासी किरण कुमार के साथ क्रेडिट कार्ड प्रोटेक्शन प्लान के नाम पर ठगी की गई। 15 सितंबर को उनके पास एक अंजान नंबर से फोन आया था। फोन करने वाले ने प्रोटेक्शन प्लान के लिए भेजे गए लिंक पर जानकारी भरने को कहा। लिंक पर पीड़िता द्वारा जानकारी भरते ही उनके खाते से 17 हजार 841 रुपये की निकासी कर ली गई।


Suggested News