बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

JDU के सर्वमान्य नेता कौन...नीतीश या ललन ? यह फिर से तय करना पड़ेगा, 'कुशवाहा' का दबाव बढ़ा तो 'तेजस्वी' मसले पर मारी पलटी

JDU के सर्वमान्य नेता कौन...नीतीश या ललन ? यह फिर से तय करना पड़ेगा, 'कुशवाहा' का दबाव बढ़ा तो 'तेजस्वी' मसले पर मारी पलटी

PATNA: तेजस्वी को उत्तराधिकारी बनाने की मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की घोषणा के बाद जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह ने इस बात को खारिज कर दिया है. उपेन्द्र कुशवाहा ने तेजस्वी यादव को गद्दी सौंपने की घोषणा के बाद अलग रास्ता अख्तियार कर लिया तो जेडीयू नेतृत्व ने पलटी मार दी. राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह ने तेजस्वी यादव को मुख्यमंत्री कैंडिडेट बनाने के सवाल पर कहा कि मैने कहा है क्या...। जेडीयू के सर्वमान्य नेता नीतीश कुमार के बयान के उलट बयान देने पर ललन सिंह कठघरे में खड़े हो गए हैं. उपेन्द्र कुशवाहा ने बड़ा सवाल खड़ा करते हुए कहा कि अब तो तय करना होगा कि जेडीयू में सर्वमान्य नेता कौन हैं? 

सर्वमान्य नेता कौन नीतीश या ललन ? 

उपेन्द्र कुशवाहा ने कहा कि जनता दल यूनाइटेड में अब तक हम लोग यही सुनते रहे कि नीतीश कुमार सर्वमान्य नेता है. नीतीश कुमार ने जो कह दिया उसे सब को मानना पड़ेगा. नीतीश कुमार के बाद जब मैंने टिप्पणी की तो मुझे दल से बाहर होना पड़ा. नीतीश कुमारसर्वमान्य नेता हैं, उनकी बात जिस रूप में आई, उन्होंने कोई बंद कमरे में बात नहीं कही. सार्वजनिक मंच से कई बार कहा. यहां तक कि विधानमंडल दल की बैठक में तमाम विधायकों के सामने घोषणा किया कि अगला नेतृत्व अब तेजस्वी यादव के हाथ में होगा. इस घोषणा के बाद जनता दल यूनाइटेड के राष्ट्रीय अध्यक्ष कह रहे हैं कि मैंने कब कहा ? सर्वमान्य नेता नीतीश कुमार हैं या ललन सिंह...यह तो तय करना पड़ेगा.

कुशवाहा के दबाव में ललन सिंह ने लिया यूटर्न 

नई पार्टी राष्ट्रीय लोक जनता दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाये गए कुशवाहा ने कहा कि हम लोगों का जो ऑप्शन हुआ है, उससे जेडीयू नेतृत्व विचलित है. हाल में नीतीश कुमार यात्रा में गए हैं .विभिन्न जगहों पर लगा होगा कि बिहार के लोग क्या चाहते हैं, इसके बाद इनलोगों ने सोचा कि कुछ ऐसी बात करो जिससे जनता को झांसा में लिया जा सके. इसलिए ललन सिंह यह बात कह रहे हैं. नीतीश कुमार जी कुछ बोलेंगे, ललन सिंह कुछ बोलेंगे, इसका मतलब सीधा है की जनता को फिर से झांसा दो. इन लोगों ने अंदर ही अंदर तय कर लिया है कि तेजस्वी यादव को मुख्यमंत्री का कैंडिडेट बनाना है. राजद के लोग आधिकारिक रूप से यह कहते रहें हैं. जिन लोगों ने भी आधिकारिक रूप से बयान दिया है उन लोगों से जेडीयू नेतृत्व कहवाये कि यह गलत है. ऐसी कोई बात नहीं है. महागठबंधन तेजस्वी यादव को अगला मुख्यमंत्री नहीं बनाएगा. कुल मिलाकर यह लोग बिहार को ठगना चाहते हैं. बाहर में उपेंद्र कुशवाहा का दबाव बढ़ गया है इसलिए ललन सिंह ऐसी बात बोल रहे हैं .

नीतीश के बयान को ललन ने किया खारिज 

उपेन्द्र कुशवाहा के अलग होने के बाद जेडीय़ू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह ने प्रेस कांफ्रेंस कर सफाई दी. कुशवाहा के आरोपों पर ललन सिंह ने कहा कि राजद से कोई डील नहीं हुई है. 2025 के विधानसभा चुनाव में तेजस्वी यादव को मुख्यमंत्री का कैंडिडेट बनाए जाने के सवाल पर ललन सिंह ने कहा कि हमने कहा था क्या, हम बोले हैं क्या....अभी 2024 की बात करिए. 2025 की बात बाद में करेंगे। 25 आयेगा तो देखा जायेगा. अभी बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार हैं. 

नीतीश कुमार ने की थी घोषणा 

बता दें, 13 दिसंबर 2022 को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने तेजस्वी यादव को आगे बढ़ाने का ऐलान कर दिया था। तब उन्होंने 2025 के बिहार विधानसभा चुनाव में डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव को लीड करने की बात कही थी। बापू सभागार में कार्यक्रम में शामिल होने के बाद लौटते वक्त नीतीश कुमार से जब यह सवाल पूछा गया तो उन्होंने सस्पेंस पर से पर्दा उठा दिया। पटना में पत्रकारों के सामने ही तेजस्वी का हाथ पकड़कर पीछे से आगे लाए। तेजस्वी यादव के कंधे पर हाथ रख कर कहा कि 2025 में महागठबंधन का नेतृत्व यही करेंगे।

Suggested News