बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

क्या BJP की महिला सांसद होंगी बेटिकट ? भाजपा विधायक ने पेश की दावेदारी..संसदीय क्षेत्र में लगवाया बैनर-पोस्टर, पूछने पर कहा- मैं तैयार हूं

क्या BJP की महिला सांसद होंगी बेटिकट ? भाजपा विधायक ने पेश की दावेदारी..संसदीय क्षेत्र में लगवाया बैनर-पोस्टर, पूछने पर कहा- मैं तैयार हूं

PATNA:  लोकसभा चुनाव 2024 का बिगुल बजने वाला है. लिहाजा सीटिंग सांसदों की धड़कने तेज हो गई हैं. चुनाव में उतरने से पहले टिकट को लेकर सांसद चिंतित है. वे इस कोशिश में जुटे हैं कि किसी तरह से उन्हें फिर से टिकट हासिल हो जाए, वहीं उम्मीदवारी की रेस में जुटे दूसरे नेता भी पसीना बहा रहे कि सीटिंग का पत्ता साफ हो जाए और उनके लिए लॉटरी खुल जाए. पार्टी उन्हें प्रत्याशी बना दे. बिहार में भाजपा और जेडीयू के भीतर ऐसा ही शह-मात का खेल चल रहा है. लोकसभा की एक सीट जो भाजपा की सीटिंग सीट है, वहां से दल के एक विधायक ताल ठोक रहे हैं. दावा है कि उनकी तैयारी पूरी है..बस पार्टी को तैयार होना है. 

लोकसभा टिकट के दावेदारों की संख्या बढ़ी

शिवहर लोकसभा सीट 2009 से लगातार भाजपा के कब्जे में है. यहां से रमा देवी तीसरी दफे सांसद हैं. शिवहर संसदीय क्षेत्र तीन जिले के विधानसभा क्षेत्र को मिलाकर गठित है. इसमें तीन पूर्वी चंपारण, सीतमाढ़ी की दो सीटें और शिवहर जिले की एक मात्र सीट ,कुल 6 विधानसभा क्षेत्र हैं. क्या BJP रमा देवी को चौथी दफे उम्मीदवार बनाएगी ? इसे लेकर राजनीतिक चर्चा जारी है. खबर है कि भाजपा अपने कई सांसदों को पैदल करने की तैयारी में है. कुछ सांसदों को उम्र के आधार पर पत्ता साफ करेगी तो कुछ को परफॉरमेंस के आधार पर. राजनीतिक गलियारे में यह भी चर्चा है कि शिवहर सांसद रमा देवी की उम्र अधिक हो गई है. इस आधार पर उन्हें टिकट से वंचित होना पड़ सकता है. शिवहर लोकसभा में पड़ने वाले विधानसभा क्षेत्र के एक भाजपा विधायक ने चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है. महीनों से वे शिवहर लोकसभा क्षेत्र में अपना प्रचार-प्रसार कर रहे हैं. 

शिवहर लोकसभा क्षेत्र में लगवा रहे बैनर-पोस्टर 

पूर्वी चंपारण जिले के चिरैया विधानसभा क्षेत्र से भाजपा विधायक लाल बाबू गुप्ता शिवहर लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे. अंदर ही अंदर तैयारी शुरू कर दी है . वे संसदीय क्षेत्र में बैनर-पोस्टर के माध्यम से मैसेज देने में जुटे हैं. शिवहर लोकसभा क्षेत्र में वे यह बता रहे कि अगर सांसद रमा देवी का टिकट कटता है तो वे भाजपा के सशक्त उम्मीदवार साबित हो सकते हैं. क्षेत्र में वे यह बात कहने से नहीं चूक रहे कि वे भी शिवहर लोस क्षेत्र से चुनाव लड़ने के लिए सक्षम हैं. पार्टी को दूसरे जगह उम्मीदवार खोजने की जरूरत नहीं. वैश्य का टिकट कटता है तो वे भी वैश्य/ अति पिछड़ा समाज से आते हैं. लिहाजा भाजपा नेतृत्व को टिकट देने में भी कोई परेशानी नहीं होगी. पार्टी सूत्र बताते हैं कि चिरैया के भाजपा विधायक ने जिला स्तरीय कोर कमिटी की बैठक में भी अपनी मंशा जाहिर की है.  

विधायक की मंशा होगी कामयाब ? 

बता दें, रमा देवी 2009 में भाजपा में आईं. दल में शामिल होते ही भाजपा नेतृत्व ने उन्हें शिवहर लोकसभा क्षेत्र से प्रत्याशी बनाया. वे लगातार 2009 से शिवहर लोकसभा से सांसद हैं. इसके पहले रमा देवी 1998 में राजद के टिकट पर मोतिहारी लोकसभा क्षेत्र से चुनाव जीतकर संसद पहुंची थी. वहीं, चिरैया के भाजपा विधायक लाल बाबू गुप्ता को पार्टी ने सबसे चिरैया विस में 2014 में हुए उप चुनाव में टिकट दिया था. तब उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. 2015 के बाद 2020 के विस चुनाव में भी लाल बाबू गुप्ता जीत गए. लिहाजा अब लालू बाबू गुप्ता ने पार्टी के अंदर लोस टिकट की अपनी दावेदारी पेश की है. हालांकि चिरैया विधायक को लेकर उनके क्षेत्र के लोग ही खुश नहीं हैं. वैसे लाल बाबू गुप्ता की मंशा कामयाब होते नहीं दिख रही. क्यों कि इस सीट पर इसी वर्ग के एक बड़े नेता की नजर है. वे बहुत जल्द पार्टी बदल कर भाजपा का दामन थामने वाले हैं. जानकार बताते हैं कि अगर रमा देवी का टिकट कटता है तो पार्टी उन्हें उम्मीदवार बना सकती है.  

Suggested News