बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में महिला मतदाता बड़ी गेमचेंजर, वोट करने में पुरुषों से निकली आगे, 29 सीटों पर बड़े उलटफेर की उम्मीद

बिहार में महिला मतदाता बड़ी गेमचेंजर, वोट करने में पुरुषों से निकली आगे, 29 सीटों पर बड़े उलटफेर की उम्मीद

पटना. लोकतंत्र के महापर्व में संसदीय चुनाव के छह चरण बीत चुके हैं. बिहार सहित देश के अन्य राज्यों में सातवें चरण का चुनाव 1 जून को होगा. चुनाव में मतदाता पूरे उत्साह से मतदान का प्रयोग सुनिश्चित करें इसे लेकर निर्वाचन आयोग की ओर से कई पहल की गई. लेकिन बिहार में मतदान के प्रतिशत में आई गिरावट के बीच एक संतोषजनक आंकड़ा महिलाओं की मतदान में हिस्सेदारी को लेकर है. बिहार में कुल 7.64 करोड़ मतदाता हैं। राज्य में पुरुष मतदाताओं की संख्या 4 करोड़ तो वहीं, महिला मतदाताओं की संख्या 3.6 करोड़ है. 2019 के लोकसभा चुनाव में बिहार में महिलाओं ने बढ़-चढ़ कर भागीदारी दिखाई थी. कुल 57.33 प्रतिशत मतदान हुआ था, जबकि महिलाओं ने 59.58 प्रतिशत वोट डाले थे. उस समय एनडीए को 40 में से 39 सीटों पर जीत मिली थी. ऐसे में इस बार भी महिला वोटरों के पुरुषों के मुकाबले ज्यादा बड़े स्तर पर मतदान करने से कई नेताओं की धड़कन बढ़ गई है. माना जा रहा है कि महिला वोट प्रतिशत बढने से कई सीटों पर परिणाम चौंकाने वाले आ सकते हैं. 

बिहार की 40 में 32 संसदीय सीटों पर चुनाव हो चूका है. इसमें 29 सीटों पर वोट करने के मामले में पुरुषों पर महिलाओं ने बाजी मार ली है. चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार 18 सीटों पर तो महिलाओं ने पुरुषों की तुलना में 10 फीसदी तक अधिक मतदान किया है. वहीं कुल 32 में 29 सीटों पर महिलाओं का वोट प्रतिशत पुरुषों की तुलना में ज्यादा है. आंकड़ों के अनुसार केवल पहले चरण के मतदान के दौरान ही औरंगाबाद, गया (सुरक्षित), नवादा में महिलाओं ने पुरुषों की तुलना में कम मतदान किया था. वहीं उसके बाद हुए सभी चरणों के चुनाव में महिलाओं का वोट प्रतिशत पुरुषों से ज्यादा रहा. 

पहले चरण में बिहार के गया, औरंगाबाद, जमुई और नवादा में मतदान हुआ था. इसमें 49.50 प्रतिशत पुरुष मतदाता थे जबकि 48.90 प्रतिशत महिला मतदाता। दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को हुआ। इस चरण में पूर्णिया, किशनगंज, कटिहार, भागलपुर और बांका में मतदान हुआ। इसमें मतदान का प्रतिशत 59.45 रहा। इस चरण में महिलाओ के मतदान का प्रतिशत बढ़ गया। इस चरण में पुरुषो के मतदान का प्रतिशत 56.41 रहा तो महिलाओ के मतदान का प्रतिशत 62.73। इसके बाद तीसरे चरण में 7 मई को पांच सीटों पर मतदान संपन्न हुआ। इनमें झंझारपुर, सुपौल, मधेपुरा अररिया और खगड़िया में चुनाव हुए। इस चरण में कुल मतदान का प्रतिशत 59.15 रहा। इनमें पुरुष मतदान का प्रतिशत 53.27 था तो महिलाओ का 65.20 रहा।  

चौथे चरण का मतदान बिहार में पांच सीटों के लिए 13 मई को हुआ। इस दिन समस्तीपुर, दरभंगा, उजियारपुर, बेगूसराय और मुंगेर में मतदान हुआ. कुल मतदान का प्रतिशत रहा 58.21. इसमें से पुरुष मतदाताओं की संख्या रही 54.39 प्रतिशत जबकि महिलाओ मतदाताओं का प्रतिशत रहा 62.47। यानि इस चरण में भी महिलाओ ने बम्पर वोटिंग की। पांचवे चरण में बिहार में 20 मई को मतदान हुआ। इस चरण में बिहार के हाजीपुर, सारण, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी और मधुबनी में मतदान हुआ। पांचवे चरण में 52.42 प्रतिशत पुरुष मतदाता ने वोट किया तो 61.58 प्रतिशत महिला मतदाता ने जबकि कुल मतदान का प्रतिशत 56.76 रहा ।

अब तक छह चरण का मतदान हो चुका है। छठे चरण में 25 मई को आठ लोकसभा सीटों पर मतदान हुआ। इस चरण में बिहार के पूर्वी चम्पारण, पश्चिम चम्पारण, शिवहर, वैशाली, वाल्मीकिनगर, सीवान, गोपालगंज और महराजगंज में मतदान हुआ। इस चरण में पुरुष मतदाताओं का प्रतिशत 51.95 तो महिलाओ के मतदान का प्रतिशत 62.95 रहा। कुल मतदान का प्रतिशत 57.18 रहा।

Suggested News