बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

जीत लिया ऑस्कर अवार्ड : RRR के नाटू-नाटू गाने ने रचा नया इतिहास, इस भारतीय शार्ट फिल्म को भी अवार्ड

जीत लिया ऑस्कर अवार्ड : RRR के नाटू-नाटू गाने ने रचा नया इतिहास, इस भारतीय शार्ट फिल्म को भी अवार्ड

ऑस्कर 2023 में भारतीय फिल्म RRR ने इतिहास रच दिया है. फिल्म 'RRR' के गाने 'नाटू-नाटू' को बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग कैटेगरी में ऑस्कर अवॉर्ड मिला है। इस साल डायरेक्टर एसएस राजमौली की फिल्म RRR को बेस्ट ऑरिजिनल सॉन्ग कैटेगरी में नॉमिनेशन मिला था. इस कैटेगरी में नॉमिनेशन पाने वाली RRR पहली भारतीय फिल्म थी. इस अवॉर्ड को जीतकर RRR ने भारत को गर्वित किया। आज ऑस्कर अवार्ड में इस गाने पर लाइव परफार्मेंस भी दिया गया। जिसे सभी की सराहना मिली।

15 साल पहले जय हो गाने ने मचाया था धूम

 आखिरी बार 2008 में फिल्म 'स्लमडॉग मिलेनियर' के गाने 'जय हो' के लिए एआर रहमान को बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग का ऑस्कर मिला था। इसके 15 साल बाद भारत को ये अवॉर्ड मिला है। 'जय हो' गाने को ऑस्कर तो मिला, हालांकि ये ब्रिटिश फिल्म थी। ऐसे में 'नाटू- नाटू' ऑस्कर जाने वाला पहला ऐसा गाना है जो हिंदी फिल्म का है। इस गाने को जूनियर एनटीआर और रामचरण पर फिल्माया गया, जिसका हुक स्टेप बनाने के लिए कोरियोग्राफर प्रेम रक्षित ने 110 मूव्स तैयार किए थे। इस गाने को पहले ही गोल्डन ग्लोब मिल चुका है। ये गोल्डन ग्लोब हासिल करने वाला पहला भारतीय और एशियन गाना भी है।

इस गाने के बनने और बनाने वाले लोगों की कहानी काफी इंट्रेस्टिंग है। जिन कंपोजर एमएम कीरवानी को ऑस्कर मिला है, वो कभी असमय मृत्यु के डर से संन्यासी बनकर रह चुके हैं। वहीं गाने के स्टेप्स जिन पर दुनियाभर के लोग थिरक रहे हैं, उन्हें बनाने वाले कोरियोग्राफर प्रेम रक्षित भी सुसाइड करते-करते रुके थे।

ऑस्कर्स 2023 में भारत की शॉर्ट डॉक्यूमेंट्री फिल्म द एलिफेंट व्हिस्परर्स ने भी अवॉर्ड जीता. प्रोड्यूसर गुनीत मोंगा की इस फिल्म को खूब प्यार दिया जा रहा है. दीपिका पादुकोण इस अवॉर्ड सेरेमनी में बतौर प्रेजेंटर पहुंची हैं. उनके लुक के भी खूब चर्चे हो रहे हैं

Suggested News