बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बारात लेकर जाने के लिए कर सकेंगे ट्रेन के कोच की बुकिंग, कोरोना काल के बाद रेलवे ने फिर शुरू की सुविधा

बारात लेकर जाने के लिए कर सकेंगे ट्रेन के कोच की बुकिंग, कोरोना काल के बाद रेलवे ने फिर शुरू की सुविधा

PATNA : दूरदराज के इलाके में शादी ब्याह जैसे कार्यक्रमों में पूरे बारात को लेकर जाना बहुत ही मुश्किल होता है। अब इस मुश्किल को रेलवे ने थोड़ा आसान कर दिया है। आप अपने लड़के की शादी अपने शहर से काफी दूर दूसरे शहर में कर दिया और निजी वाहनों से जाना संभव नहीं हैं या फिर वह अधिक खर्चीला है तो अब आप ट्रेन की कोच को बुक कर सकते हैं। रेलवे ने कोच बुक करने के लिए आदेश जारी कर दिए हैं। यह सुविधा फिर से 10 मई से बहाल होने जा रही है।

कोरोना के कारण लग गई थी रोक

ट्रेनों में कोच की बुकिंग की सुविधा पहले भी दी जाती रही है, लेकिन कोरोना काल की वजह से इस पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। कोरोना काल के समाप्त होते ही और सामान्य गति से जीवन का पहिया चलते ही रेलवे ने भी अब कोच बुक करने के लिए छूट दे दी है। आईआरसीटीसी के अधिकारियों के मुताबिक रेलवे के इस फैसले से शादी जैसे मौके पर बारात के लिए ट्रेन के टिकट आसानी से बुक हो सकेंगे। ट्रेनों के कोच को स्पेशल बना कर बारात में शामिल कर सकेंगे। कोच में एसी सहित हर प्रकार की सुविधा दी जाएगी। इसके अलावा ग्रुप टिकट बुकिंग से शादी के साथ ही तीर्थ यात्रा, आफिस टूर, स्कूल कॉलेज पिकनिक के लिए पूरा कोच बुक करना आसान हो गया है। 


कोच से लेकर पूरी ट्रेन बुक करने की सुविधा

रेलवे की मानें तो ट्रेन के एक कोच से लेकर पूरी ट्रेन की बुकिंग करने की सुविधा दी जा रही है। इसके लिए बुक करने से पहले एक आवेदन देना होगा। इसके बाद सिक्यूरिटी मनी भी जमा करना होगा। कोच बुक करने के दौराना सारा पैसा जमा करना होगा। जिस ट्रेन को बुक करेंगे उसमें 18-24 कोच होंगे। अगर कम कोच लेते हैं तो भी सिक्योरिटी मनी जमा करना होगा। 

एक माह से लेकर छह माह बाद तक की बुकिंग

यात्रा की तिथि के छह महीने से लेकर अंतिम एक महीने पहले ट्रेन के कोच को बुक करा सकते हैं। यही नहीं बुकिंग की तारीख से दो दिन पहले बुकिंग कैंसिल भी करा सकते हैं। बारात के गंतव्य वाले स्टेशन पर दस मिनट से अधिक ट्रेन नहीं रुकेगी। इसके लिए भी बुकिंग के दौरान बताना होगा। इसके बाद ही आपकी मर्जी से ट्रेन को रोका जाएगा।


Suggested News