बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Bihar Politics: बिहार BJP को लगा बड़ा झटका...पार्टी के एक नेता ने प्रदेश अध्यक्ष को सौंपा इस्तीफा, जनसुराजी बनेंगे

bihar politics, प्रशांत किशोर, जनसुराज, PRASHANK KISHORE, JAN SURAJ,

Bihar Politics: प्रशांत किशोर कल 2 अक्टूबर को राजनैतिक दल का गठन करने वाले हैं. दावा किया जा रहा है कि बड़ी संख्या में वैसे नेता जो विभिन्न दलों में किनारे लगाए गए हैं, वे जनसुराज से जुड़ सकते हैं. रिटायर्ड अधिकारियों की पहली पसंद जनसुराज बनते हुए दिख रहा है. इसी कड़ी में बिहार भाजपा को आज एक बड़ा झटका लगा है. बिहार में आईजी के पद से रिटायर होकर भाजपा का दामन थामने वाले अरविंद ठाकुर ने पद और पार्टी दोनों से इस्तीफा दे दिया है. बताया जा रहा है कि अरविंद ठाकुर 2 अक्टूबर को जन सुराज से जुड़ेंगे. 

भारतीय पुलिस सेवा की रिटायर्ड अधिकारी व भाजपा में बुद्धिजीवी प्रकोष्ठ के सह-संयोजक अरविंद ठाकुर ने इस्तीफा दे दिया है. कहा जा रहा है कि वह जनसुराज से जुड़ेंगे. भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष दिलीप जायसवाल को लिखे पत्र में पूर्व आईजी अरविंद ठाकुर ने लिखा है कि वह आज भाजपा की प्राथमिक सदस्यता एवं बुद्धिजीवी प्रकोष्ठ बिहार प्रदेश के सह-संयोजक के पद का परित्याग कर रहे हैं. हालांकि उन्होंने कारणों का उल्लेख नहीं किया है. पत्र में उन्होंने कहा है कि वे अब अपरिहार्य कारणों से पार्टी छोड़ रहे हैं.

प्रशांत किशोर का जनसुराज अभियान दो अक्टूबर को राजनीतिक दल के स्वरूप में परिवर्तित हो जाएगा। अब तक यह सामाजिक अभियान था और अब आगे पॉलिटिकल पार्टी हो जाएगी. चुनावी राजनीति में प्रशांत किशोर की प्रत्यक्ष भागीदारी होगी. प्रशांत किशोर दो अक्टूबर को राजधानी के वेटनरी ग्राउंड में राजनीतिक दल का गठन करेंगे. दावा किया जा रहा है कि जनसुराज किसी व्यक्ति, परिवार जाति या वर्ग का न होकर, बिहार में व्यवस्था परिवर्तन के लिए संकल्पित लोगों का दल होगा.  

जन सुराज अभियान के सूत्रधार प्रशांत किशोर ने 2 अक्टूबर को दल बनने से पहले पटना स्थित जन सुराज कैंप में रविवार को प्रेस वार्ता को संबोधित किया था. प्रेस से बातचीत के दौरान उन्होंने बताया था कि जन सुराज अभियान 2 अक्टूबर को एक राजनीतिक दल बनने जा रहा है। दल का स्थापना कार्यक्रम पटना के वेटनरी कॉलेज मैदान में दोपहर 2 बजे होगा। इस कार्यक्रम में जन सुराज से जुड़े बिहार भर के लोग आ रहे हैं। प्रशांत ने बताया कि 2 अक्टूबर को पार्टी की स्थापना के दिन जन सुराज के नेता यानी अध्यक्ष, नेतृत्व परिषद और पार्टी के संविधान की घोषणा भी की जाएगी। उन्होंने स्पष्ट तौर पर कहा कि वो न तो इस दल के नेता होंगे और नहीं नेतृत्व परिषद में शामिल होंगे। प्रशांत के मुताबिक वो पहले की तरह ही दल बनने के बाद भी बिहार की पदयात्रा करते रहेंगे। उन्होंने ये भी बताया कि दल बनने के बाद अगले साल की शुरुआत में फरवरी-मार्च के महीने में पटना के गांधी मैदान से जन सुराज बिहार के समग्र विकास के लिए अपना ब्लूप्रिंट जारी करेगा और बिहार के लोगों को बताया जाएगा कैसे बिहार भी देश के अग्रणी राज्यों में शामिल हो सकता है। बिहार के हर एक पंचायत का अलग-अलग घोषणापत्र भी जारी किया जाएगा। 

Editor's Picks