बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

रोटी के आटे में मिला दें बस ये 5 चीजें, छू मंतर हो जाएगी कब्ज की प्रोब्लम

रोटी के आटे में मिला दें बस ये 5 चीजें, छू मंतर हो जाएगी कब्ज की प्रोब्लम

Which flour roti to eat to improve digestion: अगर आप अपनी पाचन शक्ति को सुधारने और कब्ज से बचने के लिए रोटी को और अधिक पौष्टिक और फायदेमंद बनाना चाहते हैं, तो यहां कुछ ऐसी सामग्रियां हैं जिन्हें आप आटा गूंथते समय मिला सकते हैं।

चोकर (ब्रैन)

चोकर युक्त आटा फाइबर से भरपूर होता है। इससे आपका पाचन तंत्र बेहतर रहता है और कब्ज की समस्या दूर होती है। गेहूं के आटे में चोकर मिलाने से रोटी और भी पौष्टिक बनती है।

मेथी के बीज का पाउडर

मेथी के बीज में सॉल्युबल फाइबर होता है जो कब्ज से राहत दिलाने में मदद करता है। साथ ही, यह डायबिटीज रोगियों के लिए भी लाभकारी है क्योंकि यह कोलेस्ट्रॉल और शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है।

अलसी के बीज (फ्लैक्स सीड्स) का पाउडर

अलसी के बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड और सॉल्युबल फाइबर का अच्छा स्रोत हैं। यह पाचन तंत्र को बेहतर बनाते हैं और कब्ज से राहत देते हैं। इन्हें आटे में मिलाकर रोटी बनाने से पाचन प्रक्रिया में सुधार होता है।

इसबगोल की भूसी

इसबगोल एक प्राकृतिक लैक्सेटिव है जो फाइबर से भरपूर होता है। इसे आटे में मिलाकर रोटी बनाने से बाउल मूवमेंट में सुधार होता है, जिससे मल नरम हो जाता है और कब्ज की समस्या दूर होती है।

ओट्स पाउडर

ओट्स में सॉल्युबल और इनसॉल्युबल फाइबर होते हैं जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखते हैं। इसे आटे में मिलाने से कब्ज से छुटकारा मिलता है और वजन घटाने में भी मदद मिलती है।

ऊपर दिए गए चीजों को आटे में मिलाकर आप रोटी को न सिर्फ पौष्टिक बना सकते हैं बल्कि अपने पाचन तंत्र को भी बेहतर बना सकते हैं। इनका नियमित सेवन आपको पाचन संबंधी समस्याओं, कब्ज, और अपच से छुटकारा दिलाने में मदद करेगा।

Editor's Picks