बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Home  ›  Region  ›  

Bihar News : पंचायत में घटिया निर्माण और अनियमितता के खिलाफ खोला मोर्चा, सीएम नीतीश से की शिकायत

Bihar News : पंचायत में घटिया निर्माण और अनियमितता के खिलाफ खोला मोर्चा, सीएम नीतीश से की शिकायत

Bihar News : बिहार में पंचायत स्तर पर होने निर्माण कार्यों में अनियमितता की शिकायतें आए दिन सामने आती हैं. अब ऐसी एक ही शिकायत पटना जिले के पालीगंज प्रखंड के कटका पैगम्बरपुर पंचायत में सामने आई है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से गुंजन कुमार नाम के शख्स ने इसे लेकर शिकायत की है. गुंजन ने आरोप लगाया है कि कटका पैगम्बरपुर पंचायत के वर्तमान मुखिया ज्ञानवर्द्धन द्वारा योजनाओं में घोर अनियमितता कर सरकारी राशि गबन करने के कई मामले हैं. गुंजन कुमार ने आरोप लगाते हुए कहा कि पंचायत में नाला, सड़क, मैनहोल के ढक्कन सहित सरकारी योजना की राशि का व्यक्तिगत लाभ में उपयोग करने के कई सबूत हैं. 

सीएम नीतीश को लिखे पत्र में उन्होंने बिन्दुवार कई कामों में हुए कथित अनियमितता और गबन का जिक्र किया है. गुंजन ने आरोप लगाते हुए कहा कि कौड़ी गांव में रमेश एवं नागेन्द्र शर्मा के घर से कमल शर्मा एवं दिनेश शर्मा के घर तक ढक्कनदार नाली एवं सोखता का गुणवत्तापूर्ण निर्माण नहीं हुआ है. इसी तरह कौड़ी गांव में रमेश शर्मा के घर से कमल शर्मा के घर तक सीमेंट ईंट के सोलिंग में स्वीकृत राशि से अधिक राशि निकालकर व्यक्तिगत लाभ उठाने का आरोप लगाया गया है. 


कौड़ी गांव में शंभू राय के घर से मक्का राय के घर तक नाली एवं ईंट सोलिंग निर्माण में घोर अनियमितता एवं स्वीकृत योजना के अनुरूप काम नहीं कराने का आरोप लगाया गया है. कौड़ी गांव में ही अखिलेश यादव के घर से भगत यादव के घर तक ईंट सोलिंग में योजना स्वीकृत राशि अनुरूप कार्य नहीं कराने का आरोप लगाया. कौड़ी गांव में मुसहरी के पूर्वी भाग से जुगेश्वर शर्मा के घर तक जमीन में मिट्टी भराई में अनियमितता का आरोप लगाते हुए उन्होंने कार्य के जांच की मांग की. 

वहीं कौड़ी गांव में काठे-कुठा विद्यालय के समीप से मुख्य सड़क तक हुए ईंट सीमेंट द्वारा निर्माण कार्य में स्वीकृत राशि के अनुरूप कार्य न करवाकर राशि निर्गत करवाने की जांच की मांग की. एक अन्य आरोप में मुखिया ज्ञानवर्धन द्वारा अपने घर के आगे पशु शेड की योजना के राशि स्वीकृत कराकर अपने निजी जमीन पर असामाजिक तत्वों के बैठक स्थल निर्माण कराए जाने का आरोप भी लगाया है. 

छठ पूजा घाट का निर्माण सरकारी योजना द्वारा स्वीकृत राशि के अनुरूप कार्य नहीं कराने का आरोप और स्वीकृत राशि को मुखिया द्वारा अपने व्यक्तिगत लाभ में उपयोग करने का आरोप लगाया. गांव के शिव मंदिर के पास कुआं का जीर्णोद्धार कार्य गुणवत्ता पूर्ण नहीं करने आरोप लगाया. इसी तरह काठे कुठा पुल के पास से परशुराम स्कूल तक मिट्टी के कार्य की जांच की मांग की गई. गुंजन ने ग्राम परशुरामपुर में छठ घाट का योजना राशि के विपरीत त्रुटिपूर्ण एवं घटिया गुणवत्ता के सीमेंट ईंट से किए गए निर्माण कार्य की जांच कराने की मांग की. 


Editor's Picks