बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Bihar Land Survey: भूमि सर्वेक्षण के बीच में त्यागपत्र क्यों दे रहे अमीन और स.बंदोबस्त पदाधिकारी ? भू-अभिलेख एवं परिमाप निदेशक ने अपने आदेश में क्या कहा है...

बिहार में भूमि सर्वेक्षण के बीच नौकरी छोड़कर भाग रहे सर्वे कर्मी. कटिहार और समस्तीपुर जिले के तीन सर्वेक्षण कर्मियों ने दिया त्याग पत्र. भू अभिलेख एवं परिमाप निदेशक जे. प्रियदर्शिनी ने त्यागपत्र को स्वीकर कर लिया है.

Bihar Land Survey,जे. प्रियदर्शिनी, राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग, भूमि सर्वेक्षण, patna news, problems in land survey, Nitish government,IAS officer, bihar breaking news, bihar land survey 2024, bihar
निदेशक जे. प्रियदर्शिनी की तस्वीर - फोटो : GOOGLE

Bihar Land Survey: बिहार में भूमि सर्वेक्षण का कार्य जारी है. भूमि सर्वे का कार्य पूर्ण करने को लेकर हजारो सर्वे कर्मियों का नियोजन किया गया है. लेकिन सर्वे कार्य के बीच में ही बड़ी संख्या में सरकारी कर्मी नौकरी छोड़कर भाग रहे. इसके पीछे की कई वजहें हैं. बताया जा रहा है कि सरकार ने जिन कर्मियों का नियोजन किया है उनमें बड़ी संख्या में ऐसे भी हैं जिनका प्रमाण पत्र फर्जी है. राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग नियोजित सभी कर्मियों के शैक्षणिक प्रमाण पत्र का सत्यापन करा रहा है. 17 दिसंबर को दो विशेष सर्वेक्षण सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी और एक अमीन का त्याग पत्र स्वीकार किया गया है. हालांकि विभाग की तरफ से कहा गया है कि अगर आपके प्रमाण पत्र जिसकी जांच कराई जा रही है, फर्जी पाया गया तो नियमानुसार कार्रवाई की जायेगी.  

निदेशक जे. प्रियदर्शिनी ने जारी किया आदेश

राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के भू अभिलेख एवं परिमाप निदेशक जे. प्रियदर्शिनी ने 17 तारीख के अपने आदेश में कहा है कि कटिहार के विशेष सर्वेक्षण सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी पुष्कर कुमार का त्यागपत्र स्वीकृत किया जाता है. लेकिन त्यागपत्र की स्वीकृति विश्वविद्यालय, संस्थान से प्राप्त शैक्षणिक प्रमाण पत्र के सत्यापन प्रतिवेदन से प्रभावित होगा. अगर शैक्षणिक प्रमाण पत्र फर्जी पाए जाते हैं, तब नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी.

प्रमाण पत्र फर्जी पाए जाने होगी कार्रवाई

वहीं, 17 अक्टूबर को ही समस्तीपुर के विशेष सर्वेक्षण सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी गणेश कुमार और रितु कमल अमीन के त्याग पत्र को स्वीकृत किया गया है. निदेशक जे. प्रियदर्शिनी ने कहा है कि इन दोनों सर्वे कर्मियों द्वारा समर्पित त्यागपत्र पर बंदोबस्त पदाधिकारी समस्तीपुर ने अनुशंसा की है. इस आलोक में इनके त्यागपत्र को स्वीकृत किया जाता है,अगर इनका भी शैक्षणिक प्रमाण पत्र सत्यापन के दौरान फर्जी पाया जाता है, तब नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी. इसके पहले भी कई सर्वेक्षण कर्मियों ने अपना त्याग पत्र दिया है.

Editor's Picks