बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Bihar News : जीटीआरआई के 'आइडियाज़ फ़ॉर बिहार' सम्मेलन में 19 अक्टूबर को जुटेंगे दिग्गज, बताएंगे बिहार में उद्यमिता की संस्कृति को कैसे मिलेगा बढ़ावा

विकसित और समृद्ध बिहार को साकार करने के लिए समर्पित फ़ोरम ग्रैंड ट्रंक रोड इनिशिएटिव्स (जीटीआरआई) द्वारा 19 अक्टूबर (शनिवार) को 'आइडियाज़ फ़ॉर बिहार: एन इनोवेशन समिट' के तीसरे संस्करण का आयोजन किया जाएगा

आइडियाज़ फ़ॉर बिहार,  एन इनोवेशन समिट

Bihar News: विकसित और समृद्ध बिहार को साकार करने के लिए समर्पित फ़ोरम ग्रैंड ट्रंक रोड इनिशिएटिव्स (जीटीआरआई) द्वारा 19 अक्टूबर (शनिवार) को 'आइडियाज़ फ़ॉर बिहार: एन इनोवेशन समिट' के तीसरे संस्करण का आयोजन किया जाएगा। होटल लेमन ट्री प्रीमियर में दोपहर 3 बजे से कार्यक्रम आरंभ होगा जिसमें टेक तथा आईटी जगत समेत स्टार्ट अप से जुड़े कई दिग्गज हिस्सा लेंगे। 

बिहार के उपमुख्यमंत्री विजय सिन्हा बतौर मुख्य अतिथि इस कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। साथ ही, उद्योग एवं पर्यटन मंत्री, नीतीश मिश्रा, एससी और एसटी कल्याण तथा सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री, डॉक्टर संतोष कुमार सुमन एवं शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव, डॉक्टर एस. सिद्धार्थ विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे।

कार्यक्रम के दौरान चार तकनीकी सत्रों में तकनीक का बेहतर इस्तेमाल करके बिहार को इनोवेशन लीडर के रूप में पुनर्स्थापित करना, तकनीक-आधारित शिक्षा एवं कौशल विकास के ज़रिए युवाओं को वैश्विक डिजिटल अर्थव्यवस्था की ज़रूरतों के मुताबिक़ नौकरियों के लिए तैयार करना, बिहार में स्टार्ट अप व उद्मिता को बढ़ावा देना तथा बिहार में डिजिटल इन्फ्रास्ट्रक्चर के निर्माण जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर विशेषज्ञों द्वारा चर्चा की जाएगी। इसके अलावा बिहार निवासी एवं जिंदल ग्लोबल लॉ स्कूल के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉक्टर निखिल नरेन की पुस्तक ‘आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस एंड लॉ’ का विमोचन भी किया जाएगा।   

जीटीआरआई के क्यूरेटर अदिति नंदन ने कहा कि बिहार में नवाचार का एक समृद्ध इतिहास रहा है। इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य बिहार की अर्थव्यवस्था में गुणात्मक सुधार हेतु तकनीक के बेहतर इस्तेमाल तथा उद्यमिता की संस्कृति को प्रोत्साहित करने सहित डिजिटल युग में नवाचार को बढ़ावा देना जैसे अहम विषयों पर एक सार्थक विमर्श सुनिश्चित करना है। हमें विश्वास है कि इस परिचर्चा से युवाओं में एक नई सोच पैदा होगी और विकसित बिहार की दिशा में हम और मज़बूती से आगे बढ़ेंगे।

Editor's Picks