बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Bihar Teacher News - बिहार में शिक्षकों के विरोध के बाद शिक्षा मंत्री ने छठ की छुट्टियों पर बदला फैसला, खरना के दिन अवकाश की मांग स्वीकृत

Bihar Teacher News - शिक्षक संगठनों के विरोध के बाद शिक्षा विभाग ने छठ की छुट्टियों में बदलाव किया है। शिक्षा विभाग अब खरना के दिन भी छुट्टी देने पर राजी हो गया है। हालांकि शिक्षकों की दिवाली से छठ तक छुट्टी की मांग की गई थी, जिसे नहीं माना गया है।

Bihar Teacher News - बिहार में शिक्षकों के विरोध के बाद शिक्षा मंत्री ने छठ की छुट्टियों पर बदला फैसला, खरना के दिन अवकाश की मांग स्वीकृत

PATNA - बिहार के शिक्षक संघों द्वारा छठ की छुट्टियों को लेकर विरोध के बाद शिक्षा विभाग  बैकफुट पर आ गया है। विभाग ने शिक्षक संघों की मांगों को मानते हुए छठ की छुट्टियों को तीन दिन से बढ़ाकर चार दिन कर दिया है। जहां पहले जारी आदेश में 7-9 नवंबर तक था, वहीं अब यह 6-9 नवंबर कर दिया गया है। इस संबंध में आज नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया। 

बता दें कि छुट्टियों में कटौती के आदेश पर शिक्षक संघों के विरोध जाहिर किया था। जिसके बाद बिहार के शिक्षा मंत्री ने आज इसमें बदलाव करने के संकेत दिए थे। देर शाम शिक्षा मंत्री ने अपने पुराने आदेश को वापस ले लिया। हालांकि इसके बाद भी शिक्षक संघ खुश नहीं है. 

शिक्षक संगठनों का कहना था कि पूर्व में अब तक आजादी के बाद से बिहार के सरकारी विद्यालयों में दीपावली से छत तक लगातार छुट्टी का रिवाज रहा है. शिक्षक संघ 31 अक्टूबर से 9 नवंबर तक की छुट्टी की डिमांड कर रहे थे. लेकिन संघ के डिमांड के बावजूद सिर्फ एक दिन की छुट्टी ही बढ़ाई गई है.

सिर्फ खरना की छुट्टी बढ़ाई गई

बता दें कि 5 नवंबर से नहाए खाए के साथ छठ की शुरुआत हो रही है. नहाए खाए और खरना के दिन विद्यालय में छुट्टी नहीं रहने के कारण छठ पर्व करने वाले शिक्षकों ने नाराजगी जाहिर की थी। जिसके बाद शिक्षा विभाग ने खरना के दिन भी छुट्टी देने का फैसला किया है। 




Editor's Picks