बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Bihar Teacher news: महिला टीचर के चक्कर में गुरुजी' हुए सस्पेंड, शिक्षा विभाग ने धर लिया, फिर तो...

Bihar Teacher news: सरकारी स्कूल के गुरुजी महिला टीचर के चक्कर में सस्पेंड हो गए हैं। दरअसल, गुरु जी ने महिला शिक्षिका के अनुपस्थिति में शिक्षिका का ई-शिक्षाकोष पर उपस्थिति के कॉलम में सेल्फ एटेडेंस एंड ऑन ड्यूटी दर्ज कर दिया।

Government school
Government school teacher- फोटो : Reporter

Bihar Teacher news: बिहार के सरकारी स्कूलों में ई-शिक्षाकोष पर शिक्षकों की ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज की जाती है। लेकिन कई शिक्षक ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज कराने में गड़बड़ी करते हैं। ऐसा ही एक मामला एक बार फिर सामने आया है। जहां एक गुरुजी महिला टीचर के चक्कर में सस्पेंड हो गए हैं। दरअसल, गुरु जी ने महिला शिक्षिका के अनुपस्थिति में शिक्षिका का ई-शिक्षाकोष पर उपस्थिति के कॉलम में सेल्फ एटेडेंस एंड ऑन ड्यूटी दर्ज कर दिया।

साथ ही शिक्षक ने शिक्षिका के ई-शिक्षाकोष आईडी से सेल्फ एटेंडेंस में 5 अक्टूबर को एटेंडेंस सेल्फी में शिक्षिका के जगह अपनी फोटो अपलोड कर दी थी। वहीं इस मामले में डीईओ ने शिक्षक से स्पष्टीकरण मांगा था। सस्पेंड शिक्षक राहुल यादव बताए जा रहे हैं। वहीं राहुल यादव ने इमामगंज के मध्य विद्यासय रामपुर में पदस्थापित शिक्षिका दीप शिखा के स्थान खुद उनकी ऑनलाइन उपस्थिति बनाकर डाल दी थी। 

जिला शिक्षा विभाग ने 17 अक्टूबर तक शिक्षक से स्पष्टीकरण मांगा था लेकिन शिक्षक का स्पष्टीकरण संतोषप्रद नहीं होने के कारण डीईओ ने स्पष्टीकरण को अस्वीकृत कर दिया है। साथ ही राज्य विद्यालय अध्यापक (नियुक्ति, स्थानान्तरण, अनुशासनिक कार्रवाई एवं सेवा शर्त नियमावली), 2023 एवं बिहार सरकारी सेवा (वर्गीकरण, नियंत्रण एवं अपील) नियमावली, 2005 समय-समय पर यथासंशोधित में वर्णित प्रावधानों के आलोक में राहुल यादव को तत्काल प्रभाव से निलम्बित कर दिया है। साथ ही उनपर विभागीय कार्रवाई शुरु कर दी है। 

Editor's Picks