बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BIHAR WEATHER: बंगाल में उठे चक्रवात से बिहार के इन जिलों में होगी मूसलाधार बारिश, तापमान में आएगी गिरावट

BIHAR WEATHER: मौसम विभाग के अनुसार बुधवार से ही राज्य के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश शुरू हो सकती है।23 से 26 अक्टूबर तक बिहार के कई जिलों में बारिश होने की संभावना है।

बिहार में मौसम लेगा करवट
बिहार में होगी मूसलाधार बारिश - फोटो : SOCIAL MEDIA

PATNA : बिहार में मानसून के विदाई के बाद एक ओर ठंड ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। वहीं दूसरी ओर बंगाल की खाड़ी में बन रहे चक्रवात के कारण बिहार के कई जिलें में भीषण बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के तरफ से अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने चकक्रवात को लेकर वर्षा का पूर्वानुमान एवं मेघ गर्जन/वज्रपात के साथ तेज हवा के लिए चेतावनी दी है। 

मौसम विभाग ने बताया कि चक्रवाती तूफान का प्रभाव 24 अक्टूबर 2024 की रात्रि एवं 25 अक्टूबर 2024 की सुबह को प्रदेश के पूर्वी भाग एवं दक्षिण बिहार के झारखंड से सटे जिलों विशेष कर भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर, शेखपुरा, नालंदा, जहानाबाद, लखीसराय, नवादा, गया, कटिहार, पूर्णिया, किशनगंज में मेघगर्जन वज्रपात के साथ तेज हवा जिसकी गति झोंकों के साथ 40 किलोमीटर प्रति घंटे  रहने की संभावना है। साथ ही 24.10.2024 से 26.10.2024 के दौरान दक्षिण बिहार एवं पूर्वी बिहार के जिलों के कुछ स्थानों एवं शेष भाग के एक या दो स्थानों में हल्की से मध्यम वर्षा की भी संभावना है। मौसम विभाग ने चक्रवात को लेकर अलर्ट जारी की है।

मौसम विभाग ने उक्त मौसम के आलोक में नागरिकों को उचित सावधानी एवं सुरक्षा उपाय बरतने तथा आपदा प्रबंधन द्वारा जारी निर्देर्शो का पालन करने की सलाह दी जाती है। इस दौरान वज्रपात से जान-माल एवं पशु हानि की संभावना, आंधी /वज्रपात से खड़े फसलो एवं वृक्षों को नुकसान, झुग्गी झोपडी / टिन / कच्चे मकानों को नुकसान की संभावना जताई गयी है।

कहा गया है की बिजली चमकने या गरगराहट की आवाज सुनाई देने पर किसान तथा नागरिक पक्के घर में शरण ले। पेड़ों के नीचे और विशेष रूप से अलग-थलग पेड़ों के नीचे आश्रय न लें, क्योंकि ये बिजली के सुचालक होते हैं। किसान भाइयों को ख़राब मौसम के दौरान कृषि कार्य को स्थगित करने तथा मौसम साफ़ होने के उपरांत कृषि कार्य सम्पादित करने की सलाह दी जाती है।

ऋतिक की रिपोर्ट

Editor's Picks