बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार के इकलौते टाइगर रिजर्व में इस दिन से फिर लें जंगल सफारी का मजा, बुकिंग शुरू, जानें टूर पैकेज की खासियत

बिहार के इकलौते टाइगर रिजर्व में इस दिन से फिर लें जंगल सफारी का मजा, बुकिंग शुरू, जानें टूर पैकेज की खासियत

बिहार का कश्मीर कहे जाने वाले वाल्मीकि टाइगर रिजर्व (वीटीआर) में पर्यटन का सुनहरा मौका फिर से दस्तक दे रहा है। 21 अक्तूबर से यहां का पर्यटन सत्र फिर से शुरू होने जा रहा है। इस बार न केवल वाल्मीकिनगर बल्कि गोवर्धना और मंगुराहा जैसे प्रमुख पर्यटन केंद्रों को भी नई सुविधाओं के साथ संवारा गया है। वन विभाग ने पर्यटकों की बढ़ती मांग को देखते हुए सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं, जिससे कि पर्यटक प्राकृतिक सौंदर्य, वन्यजीवों और जंगल सफारी का पूरा लुत्फ उठा सकें। वीटीआर में सैलानियों के लिए बाघ, तेंदुआ, भालू, नीलगाय, सांभर, गौर, हिमालयन शेरों और अन्य अद्वितीय वन्यजीवों को देखने का खास अवसर होगा। साथ ही, पक्षियों की विभिन्न प्रजातियों और मोरों का दीदार पर्यटकों के आकर्षण का मुख्य केंद्र रहेगा। वनस्पतियों और जैव विविधता से भरा यह क्षेत्र अब सैलानियों के लिए रोमांचक अनुभव बनकर सामने आ रहा है।


पर्यटकों के लिए उत्कृष्ट सुविधाएं

वाल्मीकिनगर, मंगुराहा और गोवर्धना पर्यटन केंद्रों पर ठहरने के लिए कुल 26 कमरे, कोतराहां में एक डोरमेट्री हॉल, दो ईको-हट, मंगुराहा में 13 कमरे और गोवर्धना में 4 इको हट और 4 टेंट हाउस तैयार किए गए हैं। जंगल सफारी के लिए विभागीय वाहनों के साथ निजी वाहनों का भी निबंधन कराया गया है, ताकि पर्यटक बिना किसी बाधा के अपने सफर का आनंद ले सकें। मानसून के दौरान 29 जून से 20 अक्तूबर तक वीटीआर बंद था, ताकि बाघ और अन्य वन्यजीवों के प्रजनन, वनपथों की मरम्मत और पर्यटकों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके। अब 25 अक्तूबर से पटना से तीन और दो दिवसीय टूर पैकेज भी शुरू होंगे, जिससे पर्यटक वीटीआर के मनोरम स्थलों का आनंद ले सकेंगे।


दो और तीन दिवसीय पैकेज में ये खासियतें

टूर पैकेज में परिवहन व्यय, भोजन, जंगल सफारी, मोटरबोट, ईको-पार्क, कौलेश्वर झूला, गोल घर, लालभितिया सनसेंट प्वाइंट, सोफा मंदिर, वाल्मीकि आश्रम और अन्य कई धार्मिक और प्राकृतिक स्थल शामिल होंगे। इसके अलावा थारू सांस्कृतिक कार्यक्रम, वन्यजीव आधारित फिल्म शो और ऐतिहासिक स्थलों का भ्रमण जैसे अनुभव भी पर्यटकों का इंतजार कर रहे हैं।


बेतिया से एक दिवसीय टूर पैकेज की सुविधा

पर्यटकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए बेतिया से वाल्मीकिनगर और मंगुराहा तक एक दिवसीय टूर पैकेज की भी शुरुआत की जा रही है। प्रति व्यक्ति 1200 रुपये के इस पैकेज में अल्पहार, भोजन, जंगल सफारी, मोटर बोट, इको-पार्क और कई अन्य रोमांचक स्थल शामिल हैं। पर्यटकों की सहूलियत के लिए वीटीआर में ठहरने, जंगल सफारी और टूर पैकेज की ऑनलाइन बुकिंग शुरू कर दी गई है। विशेष जानकारी के लिए बेतिया, वाल्मीकिनगर, मंगुराहा और गोवर्धना के टूर समन्वयकों के नंबर भी जारी किए गए हैं, जिससे पर्यटक बुकिंग और टूर प्लानिंग में मदद ले सकें

Editor's Picks