बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नालंदा में मंत्री विजय चौधरी ने दिव्यांगजनों को ट्राई साइकिल और भिक्षुओं को दी सहायता राशि, कहा लाभार्थियों को मिलेगा जिंदगी सँवारने का मौका

दिव्यांगजनों को मिला ट्राई साइकिल

NALANDA : बिहार सरकार के जल संसाधन सह नालंदा जिले के प्रभारी मंत्री विजय कुमार चौधरी आज बिहार शरीफ के समाहरणालय  परिसर में आयोजित कार्यक्रम में 23 दिव्यांगजनों को ट्राई साइकिल और 13 भिक्षुओं को 8-10 हज़ार रुपये की अनुदानित राशि का वितरण किया। 

इस मौके पर मंत्री ने कहा कि बिहार सरकार दिव्यांगों और भिक्षुओं के सशक्तिकरण के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने दो महत्वपूर्ण सामाजिक सुरक्षा योजनाएं शुरू की हैं - एक भिक्षावृत्ति निवारण योजना और दूसरी दिव्यांग जनों के सशक्तिकरण की योजना जो संबल कार्यक्रम के तहत है। मंत्री ने कहा कि इन योजनाओं के माध्यम से लाभार्थियों को भविष्य में जिंदगी सही ढंग से गुजारने के लिए सरकार की तरफ से सहायता उपलब्ध कराई जा रही है। उन्होंने कहा कि आपने देखा कि जो लोग भिक्षावृत्ति में लगे हुए थे, वे अब दुकान चलाएंगे। कोई पूजा की सामग्री बेचेंगे, कोई चाय की दुकान खोलेगा। मतलब एक तरह से उनको स्वरोजगार और स्वावलंबन की तरफ यह योजना प्रेरित करती है।

मंत्री ने कहा कि दिव्यांगों को प्रदान की गई मेकेनाइज्ड ट्राईसाइकिल उनको आम लोगों से भी ज्यादा गति से मोबिलिटी प्रदान करेगी। जिससे कि वे एक सम्मानित जिंदगी जी सकें। उन्होंने कहा कि यह सरकार की बड़ी ही अच्छी, महत्वपूर्ण और कारगर योजना है। जिसके तहत आज नालंदा में इन लोगों को लाभ प्रदान किया गया है।

वहीं सामाजिक सुरक्षा कोषांग नालंदा की सहायक निदेशक स्वेता कुमारी ने कहा कि मुख्यमंत्री भिक्षावृत्ति निवारण योजना एक बहुत ही महत्वकांक्षी योजना है। उन्होंने कहा कि इसके तहत भिक्षुओं को अधिकतम 10,000 रुपये की सहायता राशि प्रदान की जाती है ताकि वे अपने पैरों पर खड़े हो सकें और कोई छोटा मोटा रोजगार कर सकें। उन्होंने कहा कि भिक्षावृत्ति हमारी समाज के लिए बहुत बड़ा अभिशाप माना जाता है, जिससे हम लोग मुक्त हो सके। यह बिहार सरकार की एक बहुत ही दूरगामी सोच है।

नालंदा से राज की रिपोर्ट

Editor's Picks