बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पटना में लगने जा रहा है निवेशकों का महाकुंभ, उद्योग विभाग 40 देशों के संपर्क में

बिहार ने हाल के दिनों में आर्थिक विकास के नए युग का अनुभव किया है। राज्य सरकार ने विभिन्न नीतियों और योजनाओं को लागू किया है, जिससे बिहार की आर्थिक स्थिति में सुधार हुआ है। उद्योग विभाग एक बार फिर से इन्वेस्टर समिट कराने की तैयारी कर रहा है.

पटना में लगने जा रहा है निवेशकों का महाकुंभ, उद्योग विभाग 40 देशों के संपर्क में

बिहार सरकार ने आर्थिक विकास के नए आयाम स्थापित करने के लिए एक और बड़ा कदम उठाया है। राज्य में होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर समिट के लिए सरकार ने कड़ी कमर कस ली है। इस समिट के माध्यम से बिहार दुनिया भर के निवेशकों को अपनी ओर आकर्षित करना चाहता है। इस समिट से पहले बिहार सरकार ने आर्थिक राजनय का सहारा लिया है। राज्य सरकार करीब 40 देशों के राजनयिकों के साथ बैठक करने की तैयारी में है। इन बैठकों का उद्देश्य बिहार में निवेश के लिए अनुकूल माहौल बनाने और निवेशकों को आकर्षित करना है।


बिहार मूल के उद्यमी भी होंगे शामिल

बिहार सरकार उन 40 देशों के उन उद्यमियों से भी संपर्क साध रही है, जिनका मूल बिहार है। सरकार की कोशिश है कि ये उद्यमी बिहार में निवेश करें और राज्य के विकास में योगदान दें। साथ ही, सरकार उन नामी गिरामी उद्यमियों से भी संपर्क कर रही है, जिनके ब्रांड बिहार सहित पूर्वी भारत में बेचे जा रहे हैं। सरकार की मंशा है कि इन ब्रांडों की फैक्ट्रियां बिहार में स्थापित हों।


पिछले समिट का रहा था शानदार रिस्पॉन्स

पिछले साल आयोजित बिहार बिज़नेस कनेक्ट 2023 में 20 देशों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया था। इस समिट में अडानी, अमेरिकी कंपनी एएमडी, ब्रिटानिया जैसी कई बड़ी कंपनियों ने हिस्सा लिया था। सरकार को इस समिट में मिला रिस्पॉन्स काफी उत्साहवर्धक रहा था।


इस बार और बड़ी उम्मीदें

इस बार सरकार की मंशा है कि पिछले साल की तुलना में इस समिट में अधिक से अधिक देशों को आमंत्रित किया जाए। साथ ही, सरकार इस समिट के उद्घाटन में केंद्र के बड़ी हस्तियों को भी आमंत्रित करने की योजना बना रही है ताकि इस समिट को राष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिल सके। बिहार सरकार द्वारा आयोजित होने वाला ग्लोबल इन्वेस्टर समिट राज्य के लिए एक नई शुरुआत साबित हो सकता है। इस समिट के माध्यम से बिहार न केवल देश बल्कि दुनिया के निवेशकों के लिए एक आकर्षक गंतव्य बन सकता है।

Editor's Picks