बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Home  ›  Region  ›  

Jobs in Railway: बदल गया रेलवे में भर्ती का नियम,अब यूपीएससी के जरिए इंडियन रेलवे में होंगी सभी नियुक्तियां

Jobs in Railway: बदल गया रेलवे में भर्ती का नियम,अब यूपीएससी के जरिए इंडियन रेलवे में होंगी सभी नियुक्तियां

Jobs in Railway: भारतीय रेलवे ने अपने अधिकारियों की भर्ती प्रक्रिया में महत्वपूर्ण बदलाव किया है. अब भारतीय रेलवे प्रबंधन सेवा के लिए अधिकारियों की भर्ती संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा के माध्यम से की जाएगी. यह निर्णय 2023 के लिए लिया गया है और इसके तहत अलग से कोई भारतीय रेलवे प्रबंधन सेवा परीक्षा नहीं होगी, जो पहले प्रस्तावित थी.

संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा भारत में सबसे प्रतिष्ठित परीक्षाओं में से एक मानी जाती है. यह  उच्च प्रशासनिक पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करती है. अब रेलवे ने इस परीक्षा को भारतीय रेलवे प्रबंधन सेवा के लिए भी मान्यता दी है, जिससे अधिकतम प्रतिभागियों को अवसर मिलेगा.

पहले रेलवे मंत्रालय ने एक विशेष भारतीय रेलवे प्रबंधन सेवा परीक्षा आयोजित करने की योजना बनाई थी, जो केवल इंजीनियरिंग या वाणिज्य पृष्ठभूमि वाले छात्रों के लिए थी. यह निर्णय उन अधिकारियों के दबाव में लिया गया था जो गैर-इंजीनियरिंग पृष्ठभूमि से थे और उन्हें इस नई प्रणाली से बाहर रखा जा रहा था.

सरकार के इस नए निर्णय से सभी प्रकार के उम्मीदवारों को समान अवसर मिलेगा और यह सुनिश्चित करेगा कि विभिन्न पृष्ठभूमियों वाले लोग रेलवे प्रबंधन सेवाओं में शामिल हो सकें. 



Editor's Picks