बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

1 साल के बच्चे का भी बन सकता है पैन कार्ड? जानिए कैसे और क्या हैं नियम

पैन कार्ड आज के समय में हर किसी को जरूरी होता है। बच्चों के लिए भी कई कामों में पैन कार्ड जरूरी होता है। कितने साल तक के बच्चों का पैन कार्ड बनवाया जा सकता है, चलिए आपको बताते हैं।

1 साल के बच्चे का भी बन सकता है पैन कार्ड? जानिए कैसे और क्या हैं नियम

Pan Card Rules For Minors:भारत में रहने के लिए लोगों के पास कुछ दस्तावेज होने बहुत जरूरी होते हैं, इनमें बच्चों का पैन कार्ड भी शामिल है, जो कई कामों में जरूरी होता है। पर क्या आप जानते हैं कि कितने साल तक के बच्चों का पैन कार्ड बनवाया जा सकता है? 


दरअसल भारत में बैंक से जुड़े लगभग हर काम के लिए आपको पैन कार्ड चाहिए होता है, पर क्या आप जानते हैं कि पैन कार्ड को लेकर भारत में किसी तरह की कोई सीमा उम्र के लिए तय नहीं की गई है। मतलब भारत में कोई भी पैन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकता है, फिर वो बच्चे या बड़ा। हालांकि छोटे बच्चों के पैन कार्ड के लिए कुछ अलग नियम तय किए गए हैं जिसे जानकर आप छोटे बच्चे के पैन कार्ड के लिए अप्लाई कर पाएंगे, आइए जानते हैं इनके लिए क्या प्रक्रिया- 


अगर 18 साल से कम उम्र का कोई भी नाबालिग पैन कार्ड के लिए अप्लाई करता है तो उसके लिए आवेदन की प्रक्रिया उसके माता-पिता या कानूनी अभिभावकों को पूरी करनी होती है। नाबालिग खुद के लिए अप्लाई नहीं कर सकते, उम्र की बात की जाए तो कोई बच्चा अगर 1 साल का भी है तो उसके लिए भी पैन कार्ड के लिए आवेदन किया जा सकता है।


नाबालिग का पैन कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले पैन कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट https://nsdl.co.in/ पर जाना होगा, इसके बाद जिस कैटेगरी में अप्लाई कर रहे हैं उसे सिलेक्ट करना होगा। मांगी गई पूरी जानकारी दर्ज करनी होगी जिसके नाबालिग के लिए पैन कार्ड का आवेदन दिया जा रहा है। नाबालिग के उम्र के प्रमाण के लिए कोई और सर्टिफिकेट आवश्यक है, इसके साथ ही माता-पिता या कानून अभिभावक को दस्तावेज अपलोड करने होंगे। माता-पिता या अभिभावक के सिग्नेचर अपलोड करने होंगे, फीस भरनी होगी और सबमिट पर क्लिक करना होगा। इसके बाद 15 दिनों के भीतर रजिस्टर्ड एड्रेस पर पैन कार्ड पहुंच जाएगा।

Editor's Picks