बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में अब बिजली चोरी पर मिलेगी सजा! स्मार्ट मीटर से विभाग को मिलेगी मदद, जानें कैसे

बिहार के घरों में स्मार्ट मीटर लगाए जाने का काम जोर-शोर से चल रहा है. इस मीटर से बिजली कि खपत का सही आकलन होने के साथ-साथ इससे बिजली विभाग को बिजली चोरी पर भी नजर रखने में मदद मिलेगी.

बिहार में अब बिजली चोरी पर मिलेगी सजा! स्मार्ट मीटर से विभाग को मिलेगी मदद, जानें कैसे

बिहार में बिजली उपभोक्ता स्मार्ट प्रीपेड मीटर को लेकर हे तौबा मचाए हुए हैं, लेकिन बिजली विभाग को इस मित्र से जबरदस्त मदद मिल रही है। अब स्मार्ट मीटर की मदद से विभाग बिजली चोरी की गतिविधियों पर पैनी नजर रख पाएगा। 50 लाख से अधिक स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाए जाने के बाद, बिजली खपत और चोरी का आंकलन करना विभाग के लिए बेहद आसान हो गया है। स्मार्ट मीटर के जरिए यह देखा जा सकता है कि एक ट्रांसफार्मर से जुड़े कितने उपभोक्ता हैं, उस पर कितना लोड है और बिजली की खपत कितनी हो रही है। इस डेटा के आधार पर विभाग यह आसानी से समझ सकेगा कि किस इलाके में बिजली की चोरी हो रही है।


खपत के सटीक आंकड़े से होगा बड़ा बदलाव

बिजली विभाग के एक अधिकारी के अनुसार, अब इन आंकड़ों के आधार पर बिजली की खपत के पैटर्न का गहराई से अध्ययन किया जा सकेगा। यह पता चलेगा कि बिहार में किस समय बिजली की खपत सबसे अधिक होती है—दिन में या रात में। इसके साथ ही, यह भी समझा जा सकेगा कि कितने उपभोक्ता एयर कंडीशनर (AC) का इस्तेमाल कर रहे हैं। पहले यह अनुमान के आधार पर कहा जाता था, लेकिन अब खपत का सटीक डेटा मिलने से विभाग उपभोक्ताओं को रियायतें या प्रोत्साहन राशि देने की योजना पर विचार कर सकता है।


आम लोगों पर भी लागू हो सकता है टीओडी

बिजली विभाग के अधिकारी यह भी बता रहे हैं कि खपत का अध्ययन कर जल्द ही आम उपभोक्ताओं के लिए भी टीओडी (Time of Day) टैरिफ लागू किया जा सकता है। औद्योगिक कनेक्शन की तरह, दिन के समय बिजली का उपयोग करने पर 20 प्रतिशत सस्ती बिजली मिल सकती है, जबकि पीक आवर में अधिक खपत करने पर 20 प्रतिशत अधिक शुल्क लिया जा सकता है। इससे बिजली की खपत को नियंत्रित करने और समायोजित करने में मदद मिलेगी।


बिजली खपत में बदलाव का असर

बिहार में स्मार्ट मीटर लगाने के बाद बिजली की खपत का पैटर्न अब बिजली विभाग की नजर में होगा। खासकर, दिन और रात के समय की खपत के आधार पर बिजली की दरों में बदलाव लाने की संभावना जताई जा रही है। यह उपभोक्ताओं के लिए एक महत्वपूर्ण बदलाव हो सकता है, जिससे बिजली का उपयोग करने के तरीके में भी अंतर देखने को मिलेगा

Editor's Picks