बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में इस दिन से तेज हवाओं के साथ फिर से होगी बारिश, जानें मौसम विभाग का ताजा पूर्वानुमान

बिहार में 23 से 26 अक्टूबर के बीच बिहार के दक्षिणी हिस्से में तेज हवाएं चलेंगी। इस दौरान इसकी गति 40 किलोमीटर प्रति घंटा रहने की संभावना है।

बिहार में इस दिन से तेज हवाओं के साथ फिर से होगी बारिश, जानें मौसम विभाग का ताजा पूर्वानुमान

बिहार के मौसम में बड़ा बदलाव होने वाला है। 23 से 26 अक्तूबर के बीच राज्य के दक्षिणी हिस्सों में तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश की संभावना जताई गई है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने इस संबंध में चेतावनी जारी की है। अनुमान है कि इस दौरान हवाओं की गति 40 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है, जबकि सामान्य रूप से यह 15 से 20 किलोमीटर प्रति घंटे के बीच रहेगी। बंगाल की खाड़ी और उसके आस-पास के इलाकों में बन रही मौसमी स्थितियों के कारण यह बदलाव हो रहा है।


आईएमडी पटना द्वारा जारी पूर्वानुमान के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में सायक्लोनिक सर्कुलेशन (चक्रवाती परिसंचरण) की स्थिति बन रही है, जिससे बिहार के मौसम पर इसका प्रभाव दिखाई देगा। इस चक्रवातीय प्रणाली के कारण न केवल तेज हवाएं चलेंगी, बल्कि राज्य के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश भी हो सकती है। विशेष रूप से 23 अक्तूबर से बिहार के उत्तर-पूर्वी, दक्षिण-मध्य और दक्षिण-पूर्वी हिस्सों में बारिश की संभावना है। 24 से 26 अक्तूबर के बीच पूरे राज्य में छिटपुट बारिश का पूर्वानुमान है, जिससे किसानों और आम लोगों को सतर्क रहने की आवश्यकता होगी।


राज्य में पोस्ट मानसून सीजन के बाद अब तक मात्र 11 मिलीमीटर बारिश हुई है, जो कि सामान्य से 80% कम है। ऐसे में यह मौसमी बदलाव महत्वपूर्ण हो सकता है, खासकर उन क्षेत्रों के लिए जहां वर्षा की कमी हो रही है। पिछले 24 घंटे में किशनगंज, पश्चिमी चंपारण, सुपौल, और सीतामढ़ी जिलों में छिटपुट से मध्यम बारिश दर्ज की गई है, जो कि बंगाल की खाड़ी में हो रहे मौसमी घटनाक्रमों का परिणाम है।


बिहार में कृषि और जल आपूर्ति पर इस मौसमी परिवर्तन का प्रभाव पड़ सकता है, जिससे राज्य के विभिन्न हिस्सों में किसानों के लिए बारिश और हवाओं का पूर्वानुमान अहम साबित हो सकता है। साथ ही, लोगों को इस दौरान सतर्क रहने और मौसम की ताजा जानकारी के अनुसार अपनी योजनाओं में बदलाव करने की सलाह दी जा रही है

Editor's Picks