बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

SECURE DIWALI - पटना नगरवासियों को सुरक्षित दिवाली के लिए फायर बिग्रेड तैयार, शहर में तैनात होगी 105 अग्निशमन गाड़ियां, मिनटों में मिलेगी मदद

SECURE DIWALI - पटना की जनता को सुरक्षित दिवाली मनाने के लिए फायर बिग्रेड पूरी तरह से तैयार है। विभाग द्वारा शहर में 105 दमकल की गाड़ियों सहित 250 कर्मियों पर जिम्मेदारी सौंपी गई है। जिससे किसी भी हादसे पर मिनटों में मदद मिल सकेगी

 SECURE DIWALI -  पटना नगरवासियों को सुरक्षित दिवाली के लिए फायर बिग्रेड तैयार, शहर में तैनात होगी 105 अग्निशमन गाड़ियां, मिनटों में मिलेगी मदद

PATNA - बिहार में मनाए जाने वाले आगामी दीपावली और छठ महापर्व त्योहार को लेकर बिहार अग्निशमन विभाग की टीम पूरी तरह से अलर्ट मोड पर है। जहां एक ओर त्योहारों को लेकर विभाग ने पुलिसकर्मियों की छुट्टियां रद्द कर दी है ।ऐसे में नगरवासी सुरक्षा के चाक चौबंद इंतजामों के बीच त्योहारों को अपनी सतर्कता रख मनाएंगे ।

105 दमकल की गाड़ियों की हुई तैनाती

दीपों का त्योहार दीपावली में लोग पटाखे छोड़कर खुशियां मनाते हैं, ऐसे में आगलगी की घटनाओं में इजाफा देखा जाता है। आपात स्थित से निबटने के लिए कर्मी मिनटों में घटना स्थल पर लोगों की हिफाजत करेंगे । इस बाबत अग्निशमन विभाग पूरी तरह से कमर कसते  हुए पटना जिला के तमाम चौक चौराहा और गलियों में होने वाले आग लगी की घटनाओं को रोकने के लिए 105 ऐसे अग्निशमन वाहनों को तैयार कर लिया है । जो कि दीपावली के समय में तैनात किए जाएंगे । वहीं लगभग 250 दमकल विभाग के कर्मी पूरी तरह से अपनी निगाह रहेंगे। 

कॉल पर मिनटों में मदद

बताया जा रहा है कि पटना के अग्निशमन कार्यालय में संचालित कंट्रोल रूम से 24 घंटे आपात स्थिति से निबटने को लेकर तैनात रहते हैं। वहीं त्योहारों में पटना जिले से आने वाले एक एक घटना की सूचना पर महज चंद मिनट में घटना स्थल पर पहुंच मदद करते नजर आयेंगे ।

संभावित जगहों पर विशेष निगरानी

दरअसल इस तैयारी को लेकर पटना जिला अग्निशमन विभाग के कमांडेंट मनोज नट ने बताया है कि यहां दो कंट्रोल रूम लगातार सूचनाएं इकट्ठा किया जा रहा है आने वाले हर कॉल को रिसीव कर दमकल कर्मियों को भेजने का कार्य किया जाता है। वहीं दीपावली त्यौहार को लेकर बिहार अग्निशमन की पटना टिम ने ऐसे कई जगहों जहां पटाखों से अगलगी की आशंका जैसे झोपड़ियों वाले इलाकों को चिह्नित कर अग्नि शमन विभाग के कर्मियों को तैनात कर दिया गया है।

विभाग ने की सुरक्षित दिवाली मनाने की अपील

गौरतलब हो कि दिवाली में लोग अपने सुरक्षा की अनदेखी कर देते हैं जिससे अपने साथ साथ दूसरों को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं, ऐसे में अग्निशमन कमांडेंट मनोज नट ने आम लोगो से अपील की है सुरक्षा दृष्टिकोन से दीपो के त्योहार को दीप जला कर मनाएं।पटाखे प्रदूषण फैलाने के साथ कभी कभी बड़े हादसे  का कारण बन जाते है इससे दूर रहे छोटे छोटे पटाखों का इस्तेमाल करें । वहीं पटना में बिना लाइसेंस पटाखा बेचने वाले दुकानदारों पर कार्रवाई करने की बात कही है।

अग्निशमन कमांडेंट पटना मनोज नट ने कहा कि जन जागरूकता को लेकर अग्निशमन विभाग की ओर से कार्यक्रम कर लोगों को जागरूक किया जा रहा है पटना जिले में मॉक ड्रिल का आयोजन कर लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

पटना से अनिल की रिपोर्ट



Editor's Picks