बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

एक दिन में कुछ घंटे या मिनट का निकालें समय, इस तरह बिताने से रहेंगे तनाव से दूर

एक दिन में कुछ घंटे या मिनट का निकालें समय, इस तरह बिताने से रहेंगे तनाव से दूर

आज के समय में किसी के पास खुद का ख्याल रखने के लिए इतना टाइम नहीं रहता है। लोग अपने करियर में इतना बीजी हो गए हैं कि वो अपने सेहत का ध्यान रखने के लिए ज्यादा समय नहीं निकाल पाते हैं। लेकिन हम आज आपके एक ऐसा ट्रिक बताने जा रहे हैं, जिसके लिए आपको ज्यादा टाइम देने की जरूरत नहीं है।  सुबह उठने से लेकर रात को सोने तक घर या ऑफिस में फुर्सत का कोई समय नहीं होता। इस व्यस्तता में लोग अपनी सेहत का ख्याल रखना भूल जाते हैं। उठते ही हम कैलेंडर में तारीख बदल देते हैं। इसी सिलसिले में एक्सपर्ट्स का कहना है कि पूरे सप्ताह में रोज की एक आदत अपनाने से हमारी खूबसूरती और सेहत में निखार आ सकता है। आइए जानते हैं इसके बारे में।


मन को शांत करने के लिए कम से कम 20 मिनट तक ध्यान करें। कहा जाता है कि अगर आप सुबह की हवा के बीच बगीचे या बाहर बालकनी में ध्यान करते हैं, तो यह दिमाग को पॉजिटिविटी से भर देता है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि यह दिमाग को किसी भी समस्या को आसानी से हल करने के लिए तैयार करता है। आधे घंटे का समय वॉकिंग, योग और किसी नई एक्सरसाइज के लिए निकालना चाहिए। ऐसा करने से मांसपेशियों को मजबूती मिलने के साथ-साथ शारीरिक ऊर्जा में सुधार होता है। 


किसी दिन समय निकाल कर  दोस्तों और प्रियजनों के साथ कुछ समय बिताना चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि उनके साथ बिताए गए पल आपके रिश्ते को मजबूत करेंगे। ऐसा करने से मानसिक जुड़ाव बढ़ता है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि यह सोचना कि वे सभी आपके लिए मौजूद हैं, आपको अधिक सशक्त महसूस कराएगा। वहीं, किसी दिन समय निकाल कर आराम फरमाएं। खासकर परिवार के साथ या सिर्फ़ अपने लिए समय निकालें। आप संडे को तैराकी और म्यूजिक सुनने जैसी चीजें कर सकते हैं। एक्सपर्ट्स का कहना है कि आपको रविवार का उपयोग आने वाले सप्ताह के लिए खुद को मानसिक रूप से तैयार करने के लिए करना चाहिए।


Editor's Picks