बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बार-बार कपड़ा धुलने से हो सकता है नुकसान, जानें वजह

क्या आप भी लगातार धुलती हैं कपड़ा, या फिर काफी समय बाद धुलती है। दोनों ही केस में ये आपके कपड़े को डैमेज करेगी...जानें वजह

बार-बार कपड़ा धुलने से हो सकता है नुकसान, जानें वजह

जैसे ही लोग बड़े होते हैं उनकी जिंदगी में काम भी बढ़ने लगता है। अगर रोजमर्रा वाली काम की बात करें तो कपड़ा धोना हर किसी के लिए बहुत बड़ा काम होता है। खासकर बैचलर्स के लिए कपड़ा धोना सिर दर्द है। कपड़ा धोना हर किसी की जिंदगी का एक हिस्सा है। यह काम जीवन भर चलता रहता है। लेकिन एक बात आपको दंग कर देगी कि कपड़े को ज्यादा धोना भी नुकसानदेह है। कम धोना भी खतरनाक है। यह बात इसलिए भी जरूरी है क्योंकि कुछ लोग एक बार कपड़ा पहनने के बाद उसे धोने के लिए वाशिंग मशीन में डाल देते हैं। फिर कुछ लोगों ऐसे होते हैं कि जब तक कपड़े बेहद बदबू न करने लगे तब तक नहीं धोते हैं।


हालांकि हर तरह के कपड़े को धोने का अलग-अलग समय होता है, लेकिन मेडिकली इसे कितने दिनों पर धोना चाहिए, ज्यादा धोने पर क्या होता और कम धोने पर क्या होता है, इस बात का ध्यान रखना जरूरी है। बता दें कि अगर आप किसी कपड़े को तुरंत-तुरंत साफ कर देंगे यह ज्यादा टिकेगा नहीं, इसका फेब्रिक कमजोर हो जाएगा क्योंकि सर्फ का हार्ड स्टेन इसके अंदर घुसकर इसे कमजोर करने लगेगा।


वहीं, कमीज या पेंट के रंग जल्दी गायब होने की समस्या भी आ जाएगी। मेडिकली रूप से भी इसका नुकसान यह होगा कि जब आप जल्दी-जल्दी किसी कपड़े को धुलेंगे तो सर्फ या फेब्रिक सॉफ्टनर कपड़े के फाइबर में धुस जाएगा। इसे आप चाहे जितना पानी से साफ करें, इसके कण कपड़े के अंदर घुसे ही रहेंगे। ये कण स्किन में एलर्जी पैदा करेंगे। अगर स्किन सेंसेटिव है तो इसका नुकसान और ज्यादा होगा।


अगर आप कपड़े को कम धोएंगे तो इसका नुकसान भी कम नहीं होगा। जब आप कपड़े पहनते हैं तो इसमें धूलकण के साथ-साथ तरह के बैक्टीरिया, फंगस जैसे हानिकारक सूक्ष्मजीव कपड़े के फैब्रिक पर चिपक जाते हैं। इसके साथ ही पसीना, तेल, कालिख आदि लगने से ये सूक्ष्मजीव और ज्यादा ग्रो करते हैं। इससे यहां इनका ब्रीडिंग प्लेस बन जाता है। ऐसे में ये सारे सूक्ष्मजीव आपके कपड़े से होते हुए आपकी स्किन में घुस जाएंगे। कई बीमारियों के कारण बनेंगे। खासकर यदि आप अंडरगार्मेंट, ब्रा, पेंटी, अंडरवियर इत्यादि को ज्यादा दिनों पर साफ करेंगे तो इनमें मौजूद बैक्टीरिया तेजी से आपको बीमार कर सकता है। वहीं ज्यादा दिनों पर कपड़े धोने से कपड़े में लगे दाग परमानेंट हो जाते हैं। अगर कपड़ों पर शराब, चटनी या कुछ अन्य चीज लग जाए तो ज्यादा दिनों पर आप इसे धोएंगे तो इसका दाग नहीं छुटेगा।


बता दें कि कपड़ा उसके क्वालिटी और फैब्रिक के हिसाब से धुलना चाहिए। अगर आप डेनिम फेब्रिक वाला कपड़ा पहनते हैं तो इसे जल्दी-जल्दी साफ करने की जरूरत नहीं है। इसकी जगह इसे धूप लगाना जरूरी है। अगर आप अंडरगार्मेंट की बात करें तो इसे रोज धोना जरूरी है। वैसे इसका कोई हार्ड एंड फास्ट रूल नहीं है। अगर कपड़े में ज्यादा धूल लग गई है, मैले लग रहे हैं तो इसे धोना जरूरी है लेकिन अगर कपड़े ठीक-ठीक दिख रहे हैं तो एक बार पहनने के बाद धोने की कोई खास आवश्यकता नहीं है।

Editor's Picks