बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

करवा चौथ की पहले से करें तैयारियां, इन बातों का खासतौर पर रखें ध्यान

20 अक्टूबर को करवा चौथ है। इस दिन सारी सुहागिन महिलाएं अपने पति के लिए व्रत रखेंगी। ऐसे में जो पहली बार इस व्रत को कर रहीं है। उन्हें कुछ बातों का ध्यान रखने की जरूरत है।

करवा चौथ की पहले से करें तैयारियां, इन बातों का खासतौर पर रखें ध्यान

भारत में पति की लंबी उम्र के लिए पूजा-व्रत करने की परंपरा सदियों से चली आ रही है। उन्हीं में से एक सबसे लोकप्रिय परंपरा है- करवा चौथ। यह वो पर्व है, जिसमें सुहागन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र की कामना के लिए दिन भर निर्जला व्रत रखती हैं। इस साल 20 अक्टूबर को करवा चौथ का व्रत किया जा रहा है। इसके लिए महिलाओं ने तो कई दिन पहले से ही तैयारियां शुरु कर दी होंगी। लेकिन उसके बाद भी कुछ चीजें लास्ट मिनट के लिए रह ही जाती हैं। 


पूरे दिन का निर्जला व्रत, ऊपर से इतने सारे कामों का बोझ और जिम्मेदारियां। ऐसे में व्रत के दौरान सिरदर्द, तबीयत खराब होने जैसी स्थितियां भी बन सकती हैं। ऐसे में महिलाएं कुछ तैयारियां एडवांस में करके रख सकती हैं, जिससे वो उस दिन के छोटे-मोटे कामों के झंझट से फ्री हो सकें।


करवा चौथ का जिस दिन महिलाएं व्रत रखती हैं, उस दिन वे खुद को ज्यादा थकावट फील न करवाएं। इसके लिए जो काम पहले हो सकते हैं वो पहले ही निपटा लें। जैसे घर की सफाई पहले से कर लें। मंदिर को साफ करना, सजाना, करवा चौथ रस्म की जगह तैयार करना। थाली तैयार करना। रसोई में जरूरी सामग्री पहले से तैयार कर लें। फल, मिठाई, ड्राई फ्रूट्स बाजार से लाकर रख लें। व्रत के लिए सरगी का जरूरी सामान मंगवाकर रख लें। पूजा का जरूरी सामान जैसे कि करवा, चंदन, सिंदूर, छलनी वगैरह तैयार करके रख लें। करवा चौथ की छलनी की सजावट पहले से कर लें। इसके साथ ही जो-जो सामान आपको अपने तैयार होने के लिए चाहिए वो जरूर रेडी कर के एक जगह पर रख लें। इससे आपको बेहद सहूलियत होगी। 


व्रत के दौरान शरीर में एनर्जी बनाए रखना मुश्किल हो जाता है। सारा दिन बिना अन्न और पानी के शरीर में थकान हो सकती है। इसलिए आपको दो दिन पहले से ही अपने खाने-पीने का ध्यान रखना चाहिए। व्रत के पहले से आपको पोषणयुक्त डाइट लेनी चाहिए। इसमें ड्राई फ्रूट्स जरूर शामिल करना चाहिए। इससे आपके शरीर में ऊर्जा बनी रहेगी और आप व्रत वाले दिन कम थकावट महसूस करेंगी। अगर आप रात के बाद कुछ नहीं खाती हैं तो नींबू, चीनी और नमक का घोल भी फायदेमंद साबित हो सकता है। शरीर में नमक और ग्लूकोज का संतुलित स्तर बना रहेगा तो दिन भर कमजोरी महसूस नहीं होगी।

Editor's Picks