बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अगर आप दोनों कपल हैं वर्किंग तो त्योहार में इस तरह से बांटे काम

त्योहार का समय आते ही घरों में काम भी बढ़ जाता है। कपल्स को बाहर और घर का काम दोनों मैनेज करना सिखना चाहिए।

अगर आप दोनों कपल हैं वर्किंग तो त्योहार में इस तरह से बांटे काम

त्योहारों का सीजन चल रहा है। ऐसे में लोगों को फेस्टिवल इंजॉय करने से पहले बहुत सारे काम निपटाने पड़ते हैं। वहीं, जो लोग नौकरी भी करते हैं उन्हें इन दिनों बहुत परेशानी होती है। जो कपल दोनों काम करते हैं उन्हें अपना घर कैसे साफ करना चाहिए, किस तरह से वो मैनेज करें आइए आपको हम बताते हैं। 


कामों की बात करें तो साफ-सफाई से लेकर शॉपिंग तक कामों का अंबार लगा होता है। इतने सारे कामों के बीच अगर हमारा टाइम मैनेजमेंट सही नहीं है तो हमें काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। त्योहारों के सीजन में घर और ऑफिस का वर्कलोड कैसे कम करें? इसके लिए एडवांस में क्या तैयारी करनी चाहिए? त्योहारों के सीजन में वर्कलोड क्यों बढ़ जाता है? ये सब जानते हैं। 


इस समय घर और ऑफिस दोनों जगहों पर काम बढ़ना स्वाभाविक है। घर की बात करें तो यहां पर्व से संबंधित बहुत सारे काम बढ़ जाते हैं। जैसे कि घर में आने वाले मेहमानों के लिए तैयारियां करना, घर की साफ-सफाई करना, बच्चों की डिमांड पूरी करना, घर को सजाना, कपड़ों की शॉपिंग, घर के जरूरी सामानों की शॉपिंग वगैरह-वगैरह। इसके अलावा ऑफिस के सारे काम एडवांस में निपटाने पड़ते हैं क्योंकि हम उन दो-तीन दिनों में अपने परिवार के साथ रहना चाहते हैं। ऐसे में इतने सारे काम के बोझ से निपटने के लिए हमें टाइम मैनेजमेंट सीखना बहुत जरूरी है।


फेस्टिव सीजन में बढ़े वर्कलोड को कम करने के लिए एक टाइम टेबल बनाकर उसके हिसाब से काम करना बहुत जरूरी है। इसके साथ ही हमें कुछ और चीजों का विशेष ध्यान रखना होता है। इस लिस्ट को बनाने से हमें ये मदद मिलती है कि कोई भी काम छूटने नहीं पाता। इस लिस्ट में काम करने का टाइम और उसके लिए की जाने वाली जरूरी तैयारियां भी नोट करें। जैसे किन लोगों को फोन करना है, किससे हेल्प लेनी है वगैरह। इसके अलावा शॉपिंग की लिस्ट अलग से बनाएं। इसमें याद करके एक-एक सामान लिख लें। इससे हमें बार-बार मार्केट का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा।

Editor's Picks