बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Bihar by-poll election 2024: विधानसभा उपचुनाव के पहले लालू यादव और प्रशांत किशोर को बड़ा झटका, RJD-JSP के कई नेताओं पर FIR दर्ज, जानिए क्या है मामला

Bihar by-poll election 2024: राजद सुप्रीमो लालू यादव और जनसुराज के सूत्रधार प्रशांत किशोर के पार्टी के कई नेताओं पर बेलागंज में एफआईआर दर्ज हुई है। राजद और जनसुराज के नेताओं पर आचार संहिता के उल्लघंन का आरोप लगा है।

 RJD and Jansuraj party
FIR registered in Belagnj- फोटो : Reporter

BELAGANJ: बिहार विधानसभा उपचुनाव को लेकर बिहार की सियासी हलचल तेज है। बिहार के चार विधानसभा सीट रामगढ़, तरारी, बेलागंज और इमामगंज में मतदान होना है। वोटिंग के लिए सभी पार्टियां तैयारी में जुटी हुई है। नामांकन प्रक्रिया भी बीते 18 अक्टूबर से जारी है। 25 अक्टूबर को नामांकन प्रक्रिया की आखिरी तारीख है। वहीं उपचुनाव के पहले ही राजद और जनसुराज को बड़ा झटका लगा है। 

राजद-जन सुराज के नेताओं पर FIR दर्ज

दरअसल, लालू यादव की पार्टी राजद और प्रशांत किशोर की पार्टी जन सुराज के नेताओं पर एफआईआर दर्ज की गई है। एफआईआर बेलागंज थाने में दर्ज हुई है। जानकारी अनुसार उपचुनाव में आचार संहिता उल्लंघन मामले में दोनों  राजनीतिक दलों पर एफआईआर दर्ज हुई है। बेलागंज के सीओ के आवेदन पर शिकायत दर्ज हुई है। राजद के करीब 50 से 60 अज्ञात लोगों पर प्राथमिकी दर्ज हुई है। 

आचार संहिता उल्लंघन करने का मामला

मामले को लेकर थानाध्यक्ष सह प्रशिक्षु डीएसएपी सदानंद कुमार ने कहा कि एफआईआर दर्ज करने के लिए सीओ ने आवेदन दिया है। आवेदन में उल्लेख किया गया है कि बगैर अनुमति के राजद पार्टी के झंडा लेकर बेलागंज में जुलूस निकाला गया। चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन करने के मामले में इसके आयोजक और 50 से 60 अज्ञात पर प्राथमिकी दर्ज की गई है। वहीं, जन सुराज पार्टी ने प्रखंड के रिसौद गांव में बिना अनुमति लिए पार्टी का कैंप लगाया। कैंप लगाने वाले आयोजकों पर प्राथमिकी दर्ज कराई गई है।

प्रशासन ने दिया था सख्त हिदायत

मालूम हो कि, प्रशासनिक अधिकारियों ने उपचुनाव के दौरान नेताओं और समर्थकों से आदर्श आचार संहिता का पालन करने को कहा है। अधिकारियों ने सभी पार्टियों को आचार संहिता के नियमों को  सख्ती से पालन करने का आदेश दिया है। बता दें कि, चुनाव की तारीखों की घोषणा होने के बाद ही आचार संहिता लागू हो जाता है। आचार संहिता परिणाम आने तक लागू रहता है।  

चार सीटों पर एनडीए-महागठबंधन और जनसुराज में कड़ी टक्कर

गौरतलब हो कि,  बिहार के इन चार सीटों के उपचुनाव में एनडीए और इंडिया गठबंधन के साथ पहली बार चुनावी आखाड़ा में किस्मत आजमा प्रशांत किशोर भी मैदान में हैं। पीके ने चारों सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है। वहीं एनडीए औऱ महागठबंधन ने भी अपने अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। एनडीए में बीजेपी दो सीटों पर तो जदयू और हम एक एक सीट पर चुनाव लड़ रही है। तो वहीं महागठबंधन में राजद तीन औऱ सीपीआई एमएल 1 सीट पर चुनाव लड़ रही है। पीके की पार्टी जनसुराज ने 4 सीटों के लिए उम्मीदवार की घोषणा कर दी है। 


मैदान में हैं इतने मुख्य उम्मीदवार

राजद उम्मीदवार की बात करें तो रामगढ़ से सुधाकर सिंह के भाई अजीत सिंह, बेलागंज से राजद प्रत्याशी विश्वनाथ कुमार, इमामगंज से राजद प्रत्याशी रोशन कुमार मांझी उर्फ राजेश मांझी तो वहीं तरारी से सीपीआई एमएल के प्रत्य़ाशी राजू यादव चुनावी मैदान में हैं। वहीं एनडीए में तरारी विधानसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार विशाल प्रशांत उर्फ सुशील पांडेय, रामगढ़ से अशोक सिंह, बेलागंज से जदयू प्रत्याशी मनोरमा देवी तो वहीं इमामगंदज से हम प्रत्याशी दीपा मांझी चुनावी मैदान में हैं। जनसुराज की ओर से तरारी के लिए एसके सिंह (चुकी एसके सिंह बिहार के वोटर नहीं हैं ऐसे में इनके चुनाव लड़ने पर संशय है)। वहीं रामगढ़ से सुशील कुशवाहा, बेलागंज से प्रोफेसर खिलाफत हुसैन तो इमामगंज से डॉ. जितेंद्र पासवान चुनावी मैदान में हैं। 

Editor's Picks