बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Bihar Bypoll : बिहार में चार विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू, जानिए कौन कौन उम्मीदवार

बिहार में चार विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया शुक्रवार को शुरू हो गई। इमामगंज, बेलागंज, रामगढ़ और तरारी विधानसभा सीटों पर 13 नवम्बर को वोट डाले जाएंगे.

Bihar Bypoll

Bihar Bypoll :  बिहार में चार विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया शुक्रवार को शुरू हो गई। इमामगंज, बेलागंज, रामगढ़ और तरारी विधानसभा सीटों पर 13 नवम्बर को वोट डाले जाएंगे. इन चारों सीटों के मौजूदा विधायकों के सांसद बनने के कारण यहां रिक्ति हुई है और अब पुर्नमतदान हो रहा है. इसमें इमामगंज सीट एनडीए के कब्जे में थी जबकि शेष तीन सीटों पर महागठबंधन का कब्जा था. अब उपचुनाव बिहार में एनडीए और महागठबंधन के बीच प्रतिष्ठा की लड़ाई बन गई है. 


इन 4 सीटों पर 13 नवंबर को मतदान होना है. चुनाव अधिकारियों ने घोषणा की है कि उम्मीदवार 25 अक्टूबर तक अपने नामांकन पत्र दाखिल कर सकते हैं. नामांकन पत्र रोजाना सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक स्वीकार किए जाएंगे. अधिकारियों ने पुष्टि की कि नामांकन प्रक्रिया के लिए निर्वाचित उम्मीदवारों सहित केवल पांच उम्मीदवारों को ही रिटर्निंग ऑफिसर के कक्ष में जाने की अनुमति होगी. 


वहीं उम्मीदवार तय करने में अब तक एनडीए या महागठबंधन में से किसी ने भी अपने उम्मीदवार तय नहीं किए हैं. हालांकि जनसुराज की ओर से तरारी सीट पर उम्मदीवार का नाम ऐलान किया गया है. वहीं शेष तीन सीटों के लिए प्रशांत किशोर ने शनिवार को उम्मीदवार की घोषणा करने का ऐलान किया है.


एनडीए में सीटों का बंटवारा :बिहार में उपचुनाव के अलावा झारखंड में भी विधानसभा चुनाव होना है. झारखंड में भी एनडीए में सीटों का बंटवारा हो गया है. इसमें भाजपा 68 सीटों पर चुनाव लड़ेगी जबकि आजसू को 10 और नीतीश कुमार की पार्टी जदयू 2 जबकि चिराग पासवान की पार्टी लोजपा (रामविलास) 1 सीट पर उम्मीदवार उतारेगी.  जेडीयू जमशेदपुर पश्चिम और तमाड़ विधानसभा सीट पर चुनाव लड़ेगी. एनडीए की सहयोगी लोजपा रामविलास चतरा सीट से चुनाव लड़ेगी. वहीं आजसू को 10 सीटें मिली हैं इसमें सिल्ली,  जुगसलाई, गोमिया,  रामगढ़,  लोहरदगा,  पाकुड़,  ईचागढ़, . मांडू,  डुमरी,  मनोहरपुर है. 


Editor's Picks